logo-image

Bihar Election Result 2020: दरभंगा से बीजेपी के संजय सरावगी जीते

इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी का दबदबा है. लेकिन बाढ़ और कोरोना काल में बीजेपी सामने इस बार चुनाव जीतने के लिए बड़ी चुनौती होगी

Updated on: 10 Nov 2020, 02:58 PM

दरभंगा:

दरभंगा से बीजेपी के संजय सरावगी जीते. मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हुआ. रूझानों में दरभंगा सीट से बीजेपी आगे चल रही थी. संजय सरावगी की बढ़त दिख रही थी. बिहार में कुछ महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर अभी भले ही चुनाव आयोग द्वारा तारीख की घोषणा नहीं की गई है, मगर सभी सियासी दलों के नेता अपनी पार्टी के प्रचार और संगठन को मजबूत करने की कोशिशों में जुट गए हैं. दरभंगा विधानसभा क्षेत्र में भी चुनावी सुगबुगाहट शुरू हो गई है. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी का दबदबा है. लेकिन बाढ़ और कोरोना काल में बीजेपी सामने इस बार चुनाव जीतने के लिए बड़ी चुनौती होगी.

यह भी पढ़ें: लालू प्रसाद का चुनावी ब्रांड वैल्यू जीरो हो चुकी : सुशील मोदी

2015 के चुनाव में पड़े 57.9 फीसदी वोट

2015 के विधानसभा चुनाव की सूची के अनुसार, दरभंगा ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,82,045 वोटर्स हैं. जिनमें से 1,51,474 पुरुष और 1,30,557 महिलाएं शामिल हैं. पिछली बार इस सीट पर 5 नवंबर 2015 को वोटिंग हुई थी और कुल 57.9 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था. 2005 से लेकर अब तक इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी का वर्चस्व रहा है.

यह भी पढ़ें: जीतन राम मांझी की पार्टी NDA में शामिल, बोले- नीतीश कुमार के सहयोगी के रूप में करेंगे काम 

2005 से अब तक यहां बीजेपी ने जीत हासिल की

भारतीय जनता पार्टी के संजय सरावगी ने दरभंगा नगर विधानसभा सीट से फरवरी 2005 और फिर अक्टूबर 2005 में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी. संजय सरावगी ने 2010 में 26000 वोटों के बड़े अंतर से राजद के उम्मीदवार को हराया था. उन्होंने 2015 के विधानसभा चुनाव में 7000 वोटों के मार्जिन से महागठबंधन के उम्मीदवार और पूर्व महापौर ओम प्रकाश खेरिया को हराया था. हालांकि 2000 के चुनाव में यहां से राजद ने जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: नीतीश के पुराने सारथी शरद यादव की जेडीयू में वापसी की अटकले, संपर्क में बड़े नेता

ये होंगे चुनावी मुद्दे?

यह क्षेत्र अभी बाढ़ से प्रभावित है तो यहां पीड़ित लोगों का वोट बटोरने के लिए राजनीतिक दल बाढ़ को चुनावी मुद्दा बन सकते हैं. चुनाव के दौरान रोजगार और शिक्षा का मुद्दा हावी रह सकता है. कोरोना काल में शहरों से लोग अपने अपने गांवों को लौट आए हैं और अब उनके सामने रोजी रोटी का बड़ा सवाल है. इसके अलावा यहां कई स्थानीय मुद्दे पर चुनाव के दौरान उठ सकते हैं.