logo-image

JEE-NEET Examination Date 2020: जेईई-नीट की परीक्षा जुलाई में, JEE एडवांस की अगस्त में होगी

JEE (MAIN), Advance और NEET के एग्जाम को लेकर बड़ी खबर आई है. दरअसल, इन दोनों प्रतिस्पर्धी परीक्षा के एग्जाम की डेट का ऐलान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कर दिया है.

Updated on: 05 May 2020, 02:12 PM

नई दिल्ली:

JEE-NEET Examination Date 2020 : JEE (MAIN), Advance और  NEET के एग्जाम को लेकर बड़ी खबर आई है. दरअसल, इन दोनों प्रतिस्पर्धी परीक्षा के एग्जाम की डेट का ऐलान मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने कर दिया है. इसके अनुसार, जेईई मेन की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. वहीं नीट की परीक्षा (NEET eXAMINATION) 26 जुलाई को आयोजित होगी. JEE की परीक्षा जुलाई में 18, 20, 21, 22, 23 इन तारीखों को हो सकती है. वहीं JEE एडवांस की परीक्षा अगस्त में होगी. हालांकि JEE एडवांस के डेट का ऐलान नहीं हुआ है. 

यह भी पढ़ें- अच्छी खबर: रमेश पोखरियाल निशंक आज 12 बजे लाइव आकर छात्रों के सवालों का देंगे जवाब

लाइव आकर निशंक ने एग्जाम डेट का किया ऐलान

छात्रों की असमंजस को दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) एक बार फिर छात्रों के बीच आए थे. निशंक ने सोशल मीडिया (Social Media) के जरिये मंगलवार 5 मई को लाइव आकर छात्रों के सवालों के जवाब दिए. JEE मेन और NEET की परीक्षा के लिए छात्र बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया. पोखरियाल ने छात्रों से स्वाध्याय और प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए SWAYAM, दीक्षा सहित डिजिटल तरीकों की मदद लेने का आग्रह किया. कम कनेक्टिविटी वाले क्षेत्रों के साथ, सामग्री का प्रसारण SWAYAM प्रभा टीवी के माध्यम से किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- प्रतियोगी छात्रों ने सरकार से लगाई गुहार, कहा- आखिर कब होगी हमारी ज्वाइनिंग, परीक्षा पास किए 2 साल हो गए

5.93 लाख से अधिक छात्रों ने NEET 2020 के लिए आवेदन 

9 लाख से अधिक छात्र जेईई मेन परीक्षा में शामिल होंगे. 15.93 लाख से अधिक छात्रों ने NEET 2020 के लिए आवेदन किया है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं कुछ दिनों में घोषित की जाएंगी. लाइव आकर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के जरिये जेईई मेन और नीट की परीक्षा की ​डेट का ऐलान किया. निशंक पिछले दस दिनों में लगातार दूसरी बार सोशल मीडिया के जरिये देशभर के छात्रों के सवालों के जवाब दे रहे थे.

यह भी पढ़ें- ब्रिटिश कॉउंसिल की मदद से अंग्रेजी बोलना सीखेंगे दिल्ली के छात्र, बच्चों की बढ़ेगी सॉफ्ट स्किल

जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे टाल दिया गया

जेईई मेन की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे टाल दिया गया था. बाद में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया था. यहां तक कि छात्रों को परीक्षा केंद्र बदलने का भी मौका दिया गया था. यानी जो छात्र जहां है, वहीं के आसपास के केंद्र में परीक्षा दे सके.