News Nation Logo
Banner

अच्छी खबर: रमेश पोखरियाल निशंक आज 12 बजे लाइव आकर छात्रों के सवालों का देंगे जवाब

निशंक सोशल मीडिया के जरिये मंगलवार 5 मई को लाइव आकर छात्रों के सवालों के जवाब देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 05 May 2020, 09:39:17 AM
रमेश पोखरियाल निशंक

रमेश पोखरियाल निशंक (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

लॉकडाउन के चलते स्कूल-कॉलेज बंद होने से छात्रों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इसकी वजह से कई परीक्षा परिणामों को भी रोक दिया है. परीक्षा की कॉपियां का मुल्यांकन का कार्य शुरू नहीं हुआ है. छात्रों की इसी असमंजस को दूर करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) एक बार फिर छात्रों के बीच आ रहे हैं. निशंक सोशल मीडिया (Social Media) के जरिये मंगलवार 5 मई को लाइव आकर छात्रों के सवालों के जवाब देंगे.

यह भी पढ़ें- JNU में रामायण के बाद अब गीता का पाठ, अमेरिका के प्रोफेसर देंगे गीता ज्ञान

निशंक को शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दे सकते हैं

बताया जा रहा है कि रमेश पोखरियाल निशंक लाइव के दौरान जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षाओं को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकते हैं. देशभर के छात्र निशंक से अपने मन की आशंकाओं को दूर करने के लिए सवाल पूछ सकते हैं. इतना ही नहीं, छात्र निशंक को शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अपने सुझाव भी दे सकते हैं. रमेश पोखरियाल निशंक के साथ जुड़कर उनसे उन सभी समस्याओं से निपटने का हल जान सकेंगे, जो उन्हें लॉकडाउन (Lockdown) के चलते उठानी पड़ रही हैं. निशंक ने इससे पहले भी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन स्टडी पर जोर देने की अपील की थी.

यह भी पढ़ें- शराब पर केजरीवाल सरकार ने लगाया 'कोरोना टैक्‍स', जानें 1000 की बोतल अब कितने में मिलेगी

प्रतियोगी छात्रों का छलका दर्द

वहीं दूसरी तरफ प्रतियोगी परीक्षार्थियों का भी अब सब्र का बांध टूट रहा है. इन सभी लोगों का दर्द सोशल मीडिया (Social Media) पर छलक रहा है. सोशल मीडिया पर #आखिर कब होगी जॉइनिंग हैजटैग ट्रेंड कर रहा है. परीक्षार्थियों ने कहा कि श्रीमान कृप्या हमारा ज्वाइनिंग जल्द से जल्द करवाइए. नया शेड्यूल बनाकर सारे Assistant Loko Pilot (ALP) और टेक्निशियन की ज्वाइनिंग करवाकर ट्रेनिंग शुरू करवाइए. ये वैकेंसी 2018 की है और 2020 चल रहा है. कृप्या इस मामले को शॉर्ट आउट करिए. बता दें कि कई छात्र सरकारी नौकरी की तलाश में होते हैं. बड़ी मुश्किल से वैकेंसी निकलती है. फिर परीक्षा का आयोजन होता है. छात्र परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं. लेकिन ज्वाइनिंग होने में सालों बीत जाते हैं. सारे अभ्यर्थियों का दर्द छलक रहा है. आखिर इंतजार की सीमा होती है. लेकिन अब इनलोगों का सब्र टूट रहा है.

यह भी पढ़ें- Paytm के फाउंडर ने जारी की चेतावनी, फर्जी मैसेज को लेकर रहें अलर्ट वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

पांच मई को जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षाओं की नयी तारीख घोषित की जाएगी

वहीं दूसरी तरफ देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षाओं की नयी तारीख घोषित की जाएगी. ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थी. मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नयी तारीखों की घोषणा पांच मई को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ करेंगे. इससे उम्मीदवारों की अनिश्चितता खत्म होगी' उसी दिन मंत्री छात्रों से ऑनलाइन संवाद करेंगे''उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये देशभर के चिकित्सा महाविद्यालयों में प्रवेश लिया जाता है.

First Published : 05 May 2020, 09:33:40 AM

For all the Latest Education News, Career News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.