News Nation Logo

Paytm के फाउंडर ने जारी की चेतावनी, फर्जी मैसेज को लेकर रहें अलर्ट वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

पेटीएम (Paytm) के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ट्वविटर पर लिखा है कि ग्राहकों को पैसे दोगुना करने वाले फर्जी मैसेज से बचना चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 May 2020, 08:49:23 AM
Vijay Shekhar Sharma

विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच बहुत से लोगों के पास पैसे को दोगुना करने जैसे एसएमएस (SMS) लगातार आ रहे हैं. पेटीएम (Paytm) के नाम से भी पैसे को दोगुना करने वाले फर्जी मैसेज सोशल मीडिया पर चल रहे हैं. पेटीएम के फाउंडर ने इस तरह के फर्जी ऑफर्स से सावधान रहने को कहा है. पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) ने ट्वविटर पर लिखा है कि ग्राहकों को इस तरह के फर्जी मैसेज से बचना चाहिए. विजय शेखर शर्मा ने यह बातें ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए एक यूजर्स के सवाल का जवाब देते हुए कही.

यह भी पढ़ें: व्यक्तिगत वित्त फोनपे (PhonePe) के जरिए घर बैठे होगी मोटी इनकम, सिर्फ 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

टेलिग्राम के एक ग्रुप में था दोगुना पैसा करने का ऑफर
शर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है उसमें लिखा है कि टेलिग्राम के एक ग्रुप में पेटीएम मनी को दोगुना करने का लालच दिया गया था. दरअसल, इसमें यूजर्स को झांसा दिया गया था कि यूजर्स जितना पैसा पेटीएम करेंगे उसका दोगुना अमाउंट वापस किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 5 May 2020: MCX पर सोने-चांदी में सीमित दायरे में कारोबार के आसार, जानें आज की रणनीति

Paytm KYC अपडेट के नाम पर आए मैसेज को लेकर हो जाएं अलर्ट
Paytm KYC के नाम पर साइबर ठग यूजर्स के मोबाइल नंबर पर आए दिन फर्जी मैसेज भेजते रहते हैं. इन फेक मैसेजेस में यूजर को कहा जाता है कि वो ज्लदी से अपने पेटीएम का केवाईसी अपडेट करवा लें नहीं तो उनका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. ये मैसेज कुछ ऐसे फॉर्मेट में होते हैं कि उपभोक्ता को इस पर शक नहीं हो पाता है. और जब नया उपभोक्ता होता है तो वो इस मैसेज से घबरा जाता है और केवाईसी अपडेट के चक्कर में वो इन लिंक्स पर क्लिक कर देता है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) में अभी भी बची हैं निवेश की संभावनाएं, बोफा रिसर्च की रिपोर्ट

इसके बाद साइबर ठग आसानी से आपके अकाउंट पर हाथ फेरकर निकल जाते हैं. इस ठगी से बचने के लिए आपको थोड़ा सा जागरुक रहना होगा. इसके लिए आपको तैयारी के साथ कदम उठाना चाहिए, जैसे ही ऐसा कोई मैसेज आपके मोबाइल में आता है आप तुरंत उसे पेटीएम से वेरीफाई करें अगर वो फेक मैसेज है तो पेटीएम आपको इसके बारे में बताएगा. और अगर पेटीएम ऐसे किसी मैसेज के भेजे जाने से इंकार करता है आप समझ जाइए कि ये मैसेज फर्जी है. साइबर ठग ईमेल आईडी से लेकर SMS के जरिए लोगों अपना शिकार बनाते हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी है ऐसे मैसेज को सबसे पहले वेरिफाई करने के बाद ही कोई कदम उठाएं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 May 2020, 08:48:36 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.