logo-image

MPBSE MP Board 12th Result 2021: जल्द जारी होने वाला है 12वीं का रिजल्ट, इस वेबसाइट पर केर सकते हैं चेक

MPBSE MP Board 12th Result 2021: महज थोड़ी ही देर में मध्य प्रदेश एजुकेशन बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाने वाला है. आज दोपहर 12 बजे रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

Updated on: 29 Jul 2021, 11:42 AM

मध्य प्रदेश:

MP Board 12th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 29 जुलाई यानी आज कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित करेगा. जो छात्र मध्‍य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए रजिस्‍टर्ड थे, उन सभी का रिजल्ट मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट समेत अन्‍य प्‍लेटफॉर्म पर दोपहर 12 बजे जारी कर दिया जाएगा. जैसे ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा, वैसे ही आप अपने रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. अपने रोल नंबर की मदद से ही आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा, स्‍टूडेंट्स की मार्कशीट मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर तैयार की गई है. 

यह भी पढ़ें: इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों में भारी गिरावट, जानिए इस साल कितने कॉलेज हो गए बंद

इन वेबसाइटों पर चेक कर सकते हैं छात्र अपना रिजल्ट 
- mpbse.nic.in
- mpresults.nic.in
- mpbse.mponline.gov.in

यह भी पढ़ें: JEE (Advanced) 2021 परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी, कोरोना नियमों का करना होगा पालन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education) द्वारा महामारी (Covid 19) को देखते हुए कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा (CBSE Exam) रद्द करने के बाद एमपीबीएसई (MPBSE) ने कक्षा 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी थी. सीबीएसई के फैसले के बाद काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examination) ने भी कक्षा 12वीं की आईएससी (ISC) परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़ें: School Reopen 2021: इन राज्यों में खुलने वाले हैं schools, जानिए नई कोरोना गाइडलाइंस के बारे में

बता दें कि, अभी कुछ दिन पहले ही JEE (Advanced) 2021 परीक्षा की घोषणा हुआ थी जिसके तहत आईआईटी (IIT) में प्रवेश के लिए जेईई (एडवांस्ड) 2021 की परीक्षा (JEE (Advanced) 2021 examination ) 3 अक्टूबर 2021 को होनी है. इस बात कि जानकारी खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने सोमवार को ट्विटर पर दी थी. जानकारी के अनुसार, परीक्षा सभी कोविड-प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी. वहीं, भारी बारिश और भूस्खलन के कारण महाराष्ट्र के जो छात्र जेईई परीक्षा के तीसरे सत्र में शामिल नहीं हो पा रहे हैं उन्हें इन परीक्षाओं में शामिल होने का एक और अवसर दिया जाएगा. इस दौरान 7 लाख 9529 छात्र यह परीक्षा देंगे. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक कोरोना को देखते हुए इस बार 334 शहरों में यह परीक्षाएं करवाई जा रही हैं जबकि पहले यह परीक्षाएं 232 शहरों में आयोजित की जानी थी.