News Nation Logo
Banner

School Reopen 2021: इन राज्यों में खुलने वाले हैं schools, जानिए नई कोरोना गाइडलाइंस के बारे में

गुजरात (Gujarat), पंजाब (Punjab), मध्‍य प्रदेश (Madhya pradesh), ओडिशा (Odisha) समेत कुछ राज्‍यों में 26 जुलाई से senior secondary के खुलेंगे school.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 23 Jul 2021, 05:30:00 PM
School Reopening Guidelines 2021

School Reopening Guidelines 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गुजरात, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा में खुलेंगे 26 जुलाई से स्कूल 
  • राजस्थान, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में अगस्त से खुलेंगे स्कूल 
  • 10-12 के स्‍टूडेंट्स के लिए 50% अटेंडेंस के साथ खुलेंगे स्‍कूल

:

School Reopen 2021: Covid 19 महामारी की दूसरी लहर के मद्धम पड़ने पर राज्‍य स्‍कूल खोलने की तैयारी में जुट गए हैं. जानकारी के मुताबिक, लगभग 12 राज्‍यों में या तो स्‍कूल खुल चुके हैं या प्रक्रिया चल रही है. इनमें बिहार (Bihar), गुजरात (Gujarat), मध्‍य प्रदेश (Madhya pradesh), महाराष्‍ट्र (Maharashtra), हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Hariyana), छत्‍तीसगढ़ (Chhatisgarh) जैसे राज्‍य शामिल हैं. अधिकतर स्थानों पर शुरू में कक्षा 10-12 के स्‍टूडेंट्स के लिए 50 फीसदी अटेंडेंस के साथ स्‍कूल खोले जा रहे हैं. इतना ही नहीं, इस बार corona guidelines में कुछ नए नियम तय किए गए हैं जिनका पालन स्‍कूल खुलने के बाद जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: क्या कोरोना के खतरे के बीच खोले जा सकते हैं स्कूल? ICMR ने दिया यह जवाब

बता दें कि, पिछले दिनों दिए गए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian council of medical research) के बयान के मुताबिक, बच्‍चे Covid 19  से लड़ने में कहीं ज्‍यादा सक्षम हैं. कई राज्‍यों ने इसी का हवाला देकर स्‍कूल खोलने की बात कही है. आइए जानते हैं किन किन राज्यों में कब कब खुलने जा रहे हैं स्कूल (when will school reopen 2021 in india). 

राजस्‍थान 
राजस्‍थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) का कहना है कि राज्‍य में सभी स्‍कूल 2 अगस्‍त से खोले जाएंगे. उन्‍होंने कैबिनट बैठक के बाद स्‍कूल खुलने की जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, गाइडलाइंस जल्‍द ही गृह विभाग की तरफ से जारी की जाएंगी. अभी कोचिंग संस्‍थानों और यूनविर्सिटीज को खोलने पर फैसला नहीं हुआ है.

                                                             

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने भी अगले महीने से स्‍कूल खोलने का फैसला क‍िया है. हालांकि 2 अगस्‍त से कक्षा 10-12 तक के स्‍कूल ही खुलेंगे. Covid 19 से जुड़ी सभी सावधानियों का पालन होगा. कक्षा 5 से 8 तक के स्‍टूडेंट्स को भी अपने डाउट्स क्लियर करने के लिए 2 अगस्‍त से स्‍कूल आने की इजाजत होगी. राज्‍य में कोचिंग, ट्यूशन और ट्रेनिंग संस्‍थानों को 26 जुलाई से खोल दिया जाएगा.

गुजरात
राज्‍य में पिछले हफ्ते यानी 15 जुलाई से कक्षा 12 और colleges को ऑफलाइन क्‍लासेज (offline classes) शुरू करने की इजाज़त दी जा चुकी है. अभी 50 फीसदी अटेंडेंस का कम्पल्शन नहीं रखा गया है. साथ ही, स्‍टूडेंट्स को पैरंट्स से अप्रूवल के बाद ही स्‍कूल में एंट्री मिलेगी. वहीं स्टाफ के लिए भी ये ज़रूरी होगा कि वैक्सीन की कम से कम एक डोज जरूर लगी हो. 

                                                           

बिहार
बिहार में कक्षा 1 से 10 तक के सभी स्‍कूलों को अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से खोला जा सकता है। राज्‍य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि स्थितियां अनुकल रहीं तो अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से स्‍कूल खोलने की खातिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया जाएगा। सीनियर क्‍लासेज के स्‍कूल पहले ही खुल चुके हैं।

मध्‍य प्रदेश
मध्‍य प्रदेश में कक्षा 11 और 12 की क्‍लासेज (colleges) और हॉस्‍टल (hostel) 26 जुलाई से खोलने का फैसला हुआ है. कक्षा 9 और 10 के स्‍टूडेंट्स की खातिर स्‍कूल 5 अगस्‍त से खुलेंगे मगर पैरंट्स की सहमति जरूरी होगी. अभी 50% अटेंडेंस के साथ स्‍कूल खुलेंगे और हफ्ते में चार दिन क्‍लासेज चलेंगी. हालांकि अभी तक कोविड SOP (Standard operating procedure) जारी नहीं हो पाया है. भोपाल में अगले सोमवार से स्‍कूल खुलेंगे, इसपर अभी कुछ साफ़ नहीं हुआ है.

                                                               

पंजाब
पंजाब में 26 जुलाई से कक्षा 10, 11 और 12 के स्‍कूल खुल रहे हैं. हालांकि सिर्फ उन्‍हीं टीचर्स और स्‍टाफ को स्‍कूल में एंट्री मिलेगी जो पूरी तरह से वैक्‍सीनेट हो चुके होंगे. स्‍टूडेंट्स स्‍कूल आएं या नहीं, इसपर पैरंट्स का निर्णय अंतिम होगा. अगर हालात काबू में रहते हैं तो बाकी क्‍लासेज को 2 अगस्‍त से खोला जा सकता है.

छत्‍तीसगढ़ 
छत्‍तीसगढ़ ने 2 अगस्‍त से कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुल जाएंगे. अभी 50% अटेंडेंस की अनुमति होगी. कॉलेज भी इसी तारीख से खुलेंगे. स्‍टूडेंट्स को ऑल्‍टरनेट डेज पर क्‍लासेज के लिए बुलाया जाएगा. पैरेंट्स की अनुमति जरूरी होगी. सभी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट्स (ITIs) भी 2 अगस्‍त से खुलेंगे.

 यह भी पढ़ें: मंगल पांडेय की 194वीं जयंतीः वो क्रांतिकारी जिसे फांसी देने को जल्लाद भी नहीं थे तैयार

आंध्र प्रदेश 
आंध्र प्रदेश सरकार ने बुधवार को कहा कि 16 अगस्‍त से स्‍कूल खोल दिए जाएंगे। अभी यहां पर टीचर्स ही ऑल्‍टरनेट डे पर स्‍कूल जा रहे हैं। बच्‍चों को डाउट्स क्लियर करने के लिए स्‍कूल जाने की इजाजत है।

इन राज्यों में खुल चुके हैं स्‍कूल
- हरियाणा : 16 जुलाई (कक्षा 9-12)
- बिहार : 12 जुलाई (कक्षा 10 और 12)
- गुजरात : 15 जुलाई (कक्षा 12)
- महाराष्‍ट्र : 15 जुलाई (कक्षा 8 से 12, केवल वहीं जहां एक भी केस नहीं)
- कर्नाटक: 1 जुलाई (वर्चुअली)
- चंडीगढ़: 19 जुलाई

यह भी पढ़ें: दिल्ली में स्कूल खुलेंगे या नहीं, जानें CM अरविंद केजरीवाल का जवाब

बाकी राज्‍यों में ये है स्थिति
- ओडिशा (Odisha) में 26 जुलाई से कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स की खातिर हॉस्‍टल खुल जाएंगे।
- उत्‍तराखंड (Uttarakhand) में कक्षा 6 से ऊपर के स्‍कूल खोलने पर विचार हो रहा है।
- उत्‍तर प्रदेश (Uttar pradesh) में गैर-सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों के एसोसिएशन ने सरकार से स्‍कूल खोलने की गुहार लगाई है.

First Published : 23 Jul 2021, 05:30:00 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.