logo-image

IND vs NZ: नेपियर में मोहम्मद शमी ने लगाया विकेटों का शतक, बनाया यह खास रिकॉर्ड

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को बोल्ड करते ही मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा कर लिया है.

Updated on: 23 Jan 2019, 08:53 AM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच जारी 5 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) और कॉलिन मुनरो ने पारी की शुरुआत की. हालांकि भारत को सफल शुरुआत दिलाते हुए मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपने पहले ही ओवर में मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को बोल्ड कर पहला झटका दिया. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने इस विकेट के साथ ही अपने ODI करियर में एक बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है.

मार्टिन गप्टिल (Martin Guptill) को बोल्ड करते ही मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा कर लिया है. इतना ही नहीं इसके साथ ही मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) भारत के लिए वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने यह उपलब्धि महज 56 मैचों में अपने नाम कर ली है, उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारत के लिए इरफान पठान के नाम था जिन्होंने 59 मैचों में 100 विकेट चटकाए थे.

और पढ़ें: IND vs NZ: कप्तान विराट कोहली को खल रही हार्दिक पांड्या की कमी, गिनाए नुकसान 

वहीं इस सूची में तीसरे नंबर पर भारत के पूर्व दिग्गज गेंदबाज जहीर खान का नाम है जिन्होंने महज 65 मैचों में विकेटों का शतक लगाया था. चौथे नंबर पर अजीत आगरकर 67 मैचों के रिकॉर्ड के साथ और पांचवे पर जवागल श्रीनाथ 68 मैचों के साथ काबिज हैं.

वहीं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात की जाए तो यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान के नाम पर है जिन्होंने 44 मैचों 100 विकेट लेने का कारनामा किया था, वहीं मिचेल स्टार्क 52 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हैं.

आपको बता दें कि अपने दूसरे ओवर में ही (Mohammed Shami) ने कॉलिन मुनरो को भी बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई और अपने ODI करियर का 101वां विकेट चटकाया.

और पढ़ें: ICC Awards में अपने नाम का डंका बजाने के बाद जानें क्या बोले विराट कोहली 

गौरतलब है कि दोनों टीमें इस सीरीज की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी. भारत यहां आस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक सीरीज जीतकर आ रहा है तो वहीं किवी टीम ने अपने घर में श्रीलंका को मात दी है.