News Nation Logo
Banner

LIC पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत, बंद हो चुकी पॉलिसी फिर हो जाएगी शुरू

LIC का कहना है कि अगर किसी पॉलिसी धारक की पॉलिसी किसी वजह से बंद हो चुकी है तो वे अब ऐसी पॉलिसी को एक बार फिर से शुरू करा सकते हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jan 2021, 09:06:28 AM
भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Coronavirus Pandemic: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को देखते हुए मौजूदा पॉलिसीधारकों के लिए बड़ा राहत भरा कदम उठाया है. दरअसल, एलआईसी का कहना है कि अगर किसी पॉलिसी धारक की पॉलिसी किसी वजह से बंद हो चुकी है तो वे अब ऐसी पॉलिसी को एक बार फिर से शुरू करा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इन बैंकों में मिल रहा है FD पर बेहतर ब्याज, जानिए कौन से हैं ये बैंक

7 जनवरी से 6 मार्च तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा
जानकारी के मुताबिक एलआईसी ने इस तरह की पॉलिसी को शुरू करने के लिए अभियान शुरू किया है. एलआईसी ने बीच में बंद हो चुकी पॉलिसी को शुरू करने के लिए 7 जनवरी 2021 से 6 मार्च तक एक विशेष अभियान चलाने का ऐलान किया है. एलआईसी के इस अभियान के तहत कुछ शर्तों के साथ ग्राहकों को उनकी बीच में बंद हुई पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए अनुमति दी जाएगी. 

1,526 सैटेलाइट कार्यालयों को किया गया अधिकृत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलआईसी के द्वारा 1,526 सैटेलाइट कार्यालयों को इस तरह की पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए अधिकृत किया है. बता दें कि पॉलिसी को फिर से शुरू कराने के लिए विशेष चिकित्सा परीक्षण कराने की जरूरत नहीं है. एलआईसी का कहना है कि विशेष पुनरोद्धार अभियान के तहत कुछ नियम और शर्तों के साथ कुछ योजनाओं को प्रीमियम का भुगतान नहीं किए जाने की डेट से पांच साल के भीतर फिर शुरू करने की अनुमति दी जा रही है. 

यह भी पढ़ें: सोलर पावर प्लांट लगाइए, मुफ्त बिजली पाइए और उससे बंपर कमाई भी करिए

विलंब शुल्क पर दी जाएगी 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पात्रता के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी कुछ रियायत दी जाएगी. एलआईसी के बयान में कहा गया है कि ज्यादातर पॉलिसियों को सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर सवालों के आधार पर फिर शुरू किया जा सकेगा. आपको बता दें कि एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए पिछले साल यानि 10 अगस्त से 9 अक्टूबर 2020 तक भी इसी तरह का अभियान चलाया था. एलआईसी का कहना है कि पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क पर 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट दी जाएगी. वहीं सालाना प्रीमियम एक लाख रुपये से 3 लाख रुपये होने पर 25 फीसदी का छूट पॉलिसीधारकों को मिलेगा.

यह भी पढ़ें: गाड़ी की इंश्योरेंस का प्रीमियम कम करने का ये है सबसे आसान उपाय, देखें VIDEO

आपको बता दें कि मौजूदा समय में देशभर में एलआईसी के 30 करोड़ के आस-पास ग्राहक हैं. एलआईसी का यह कैंपेन उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा जो किसी वजह से प्रीमियम जमा नहीं कर पाए हैं और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है. जानकार कहते हैं कि इंश्योरेंस कवर को रिस्टोर करने के लिए पॉलिसी को फिर से शुरू करना एक बेहतरीन कदम है. ऐसे में पॉलिसीधारकों के लिए यह एक अच्छा मौका है कि वे बंद हो चुकी पॉलिसी को फिर से शुरू करके अपनी और अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनश्चित कर सकें.  (इनपुट एजेंसी)

First Published : 09 Jan 2021, 08:59:07 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.