News Nation Logo
Banner

गाड़ी की इंश्योरेंस का प्रीमियम कम करने का ये है सबसे आसान उपाय, देखें VIDEO

What Is No Claim Bonus: गाड़ी की पिछली इंश्योरेंस पॉलिसी के दौरान अगर आपने किसी भी तरह का कोई क्लेम नहीं किया है तो उसके बदले में आप अगली पॉलिसी के प्रीमियम में छूट के हकदार होते हैं. इसे ही नो क्लेम बोनस कहा जाता है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jan 2021, 09:38:06 AM
What Is No Claim Bonus: Motor Insurance Policy

What Is No Claim Bonus: Motor Insurance Policy (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

What Is No Claim Bonus: नई गाड़ी लेते समय उसके इंश्योरेंस के ऊपर काफी खर्च होता है लेकिन एक तरीका ऐसा भी है जिसके जरिए आप उस खर्च को कम कर सकते हैं. दरअसल, नो क्लेम बोनस के जरिए इंश्योरेंस प्रीमियम को घटाया जा सकता है. ऐसा हो सकता है कि आपको नो क्लेम बोनस के बारे में जानकारी हो लेकिन इस रिपोर्ट में हम ऐसी बहुत सी बातें बताने जा रहे हैं जो अक्सर लोगों को पता नहीं होती है. सबसे पहले यह जान लेते हैं कि यह नो क्लेम बोनस आखिर होता क्या है और कैसे काम करता है. इसके अलावा इसके नियम क्या हैं और यह आपके लिए किस तरह से फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें: सरसों की खेती में किसानों ने झोंकी ताकत, करीब 9 फीसदी बढ़ गया रकबा

क्या होता है नो क्लेम बोनस
आपको बता दें कि गाड़ी की पिछली इंश्योरेंस पॉलिसी के दौरान अगर आपने किसी भी तरह का कोई भी दावा नहीं किया है तो उसके बदले में आप अगली पॉलिसी के प्रीमियम में छूट के हकदार हो जाते हैं. इसे ही नो क्लेम बोनस कहा जाता है. मान लीजिए किसी ने एक जनवरी 2021 को अपनी गाड़ी का बीमा कराया है पूरे साल में किसी भी तरह का कोई क्लेम नहीं किया तो ऐसी स्थिति में जनवरी 2022 में जब आप इंश्योरेंस कराने जाएंगे तो आपको गाड़ी के इंश्योरेंस में छूट मिलेगी. गाड़ी पर मिलने वाली इसी इसी छूट को नो क्लेम बोनस कहते हैं. वहीं अगर आप अगले एक साल भी दावा नहीं करते हैं तो आपको अगली पॉलिसी में छूट और ज्यादा मिलेगी...यानि कि बगैर क्लेम वाली अवधि जितना अधिक होगी आपको फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा. 

यह भी पढ़ें: 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में अच्छी ग्रोथ का अनुमान जता रहे हैं जानकार, पढ़ें खबर

मान लीजिए कि आपकी कार की मार्केट वैल्यू यानि Insured Declared Value 5 लाख रुपये है और उसका Insurance लेने के लिए आपको 16000 रुपए प्रीमियम चुकाना है. वहीं अगर मान लिया जाए कि आपने पिछले दो साल से किसी भी तरह का कोई क्लेम नहीं किया है तो आपको 2 साल के नो क्लेम बोनस का फायदा मिलेगा और नए प्रीमियम के ऊपर 25 फीसदी का छूट मिलेगा. आपको बता दें कि पिछली बीमा पॉलिसी के अवधि के अनुसार नो क्लेम बोनस 20 फीसदी से 50 फीसदी तक हो सकता है. आपको बता दें कि अगर आपने नई पॉलिसी के दौरान किसी तरह का कोई क्लेम कर दिया तो नो क्लेम बोनस आगे की पॉलिसी अवधि के लिए खत्म हो जाता है. हालांकि अगर आगे के किसी साल में आपने क्लेम नहीं किया तो आप उसके बाद की अवधि में फिर से नो क्लेम बोनस का फायदा उठा सकते हैं.
 

First Published : 02 Jan 2021, 09:35:10 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.