News Nation Logo
Banner

सोलर पावर प्लांट लगाइए, मुफ्त बिजली पाइए और उससे बंपर कमाई भी करिए

How To Get Benefit From Solar Panel Yojana: सोलर पैनल को लगाने से भारी भरकम बिजली के बिल की चिंता से निजात मिलती है. सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी भी मुहैया कराता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jan 2021, 02:27:43 PM
Solar Power Plant

Solar Power Plant (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

How To Get Benefit From Solar Panel Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार सौर ऊर्जा (Solar Energy) पर अपना खास ध्यान केंद्रित कर रही है. मोदी सरकार ने आम लोगों के साथ किसानों की सुविधा के लिए भी सौर ऊर्जा को लेकर योजनाएं चलाई हुई है. बता दें कि आम बजट 2020 में पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा की गई थी. इसके अनुसार 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद करने का ऐलान किया गया था. 

यह भी पढ़ें: Bank Of Baroda की नई सुविधा से सिर्फ 30 मिनट में मिल जाएगा होम लोन

फरवरी 2019 में पीएम कुसुम योजना को किया गया था शुरू 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले आम बजट 2020 भाषण के दौरान कहा था कि 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सोलर पंप (Solar Power Plant) लगाने के लिए धन को उपलब्ध कराया जाएगा. आपको बता दें कि आम बजट 2018-19 में किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (KUSUM) योजना का ऐलान किया गया था. हालांकि कैबिनेट से 2019 में इस योजना को मंजूरी मिली थी. वहीं आम बजट 2020 में वित्त मंत्री ने इस योजना को विस्तार करने की घोषणा की थी. गौरतलब है कि फरवरी 2019 में सरकार ने पीएम कुसुम योजना को शुरू किया था. 

यह भी पढ़ें: गाड़ी की इंश्योरेंस का प्रीमियम कम करने का ये है सबसे आसान उपाय, देखें VIDEO

आज की इस रिपोर्ट में हम आपको सोलर पैनल के जरिए होने वाले फायदों के बारे में चर्चा करने की कोशिश करेंगे. दरअसल, सोलर पैनल को लगाने से भारी भरकम बिजली के बिल की चिंता से निजात मिलती है. सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय रूफटॉप सोलर प्‍लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी भी मुहैया कराता है. आपको बता दें कि बगैर सब्सिडी वाले रूफटॉप सोलर पैनल को लगाने के लिए करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है. कोई भी व्यक्ति सब्सिडी का फायदा उठाकर 60 से 70 हजार रुपये में रूफटॉप सोलर पैनल लगवा सकता है. बता दें कि कुछ राज्यों के द्वारा केंद्र सरकार के अतिरिक्त सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी दिया जाता है. 

कहां से खरीद सकते हैं सोलर पैनल
सोलर पैनल की खरीदारी के लिए राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क किया जा सकता है. इसके लिए राज्य के कई प्रमुख शहर में कार्यालय भी बनाए गए हैं. आप चाहें तो प्राइवेट डीलर के जरिए भी सोलर पैनल को खरीद सकते हैं. सोलर पैनल पर सब्सिडी लेने के लिए अथॉरिटी से फॉर्म लेना जरूरी है. आपको बता दें कि सौलर पैनल की आयु 25 साल होती है. सोलर पैनल में इस्तेमाल होने वाली बैटरी को 10 साल में एक बार ही बदलना पड़ता है और इस पर करीब 20 हजार रुपये का खर्च आता है. 1 किलोवॉट वाले सोलर पैनल से घर की बिजली की सभी जरूरतें आसानी से पूरी हो सकती है. हालांकि अगर आपको एक AC चलाना है तो उसके लिए 2 किलोवॉट की क्षमता का सोलर पैनल लगाना पड़ेगा. सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए बैंकों से लोन भी लिया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: सरसों की खेती में किसानों ने झोंकी ताकत, करीब 9 फीसदी बढ़ गया रकबा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजस्‍थान, पंजाब, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्यों में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा भी है. सोलर पावर प्लांट से पैदा हुई बिजली को पावर ग्रिड से जोड़कर राज्‍य सरकार को बेचा जा सकेगा. बता दें कि यूपी सरकार ने सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्‍साहन स्‍कीम को शुरू किया है. 

First Published : 02 Jan 2021, 02:24:06 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.