News Nation Logo

BREAKING

Banner

Mutual Fund में करीब 1,000 रुपये के निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे

Mutual Funds: जानकारों का कहना है कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी से जुड़े म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds) में पैसा निवेश करने से करोड़पति (How To Become Crorepati) बनने का सपना साकार किया जा सकता है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 01:07:52 PM
How To Become Crorepati: Mutual Funds

How To Become Crorepati: Mutual Funds (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Mutual Funds: हर किसी का सपना करोड़पति (How To Become Crorepati) बनने का होता है और वे इस सपने को जल्द से जल्द पूरा भी करना चाहते हैं. हालांकि किसी भी निवेशक का यह सपना बहुत ही आसानी से पूरा हो सकता है बशर्ते वह इसके लिए कुछ खास बातों पर ध्यान दे. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है.

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना के तहत 1.4 करोड़ से अधिक से अधिक लोगों को मिला निशुल्क इलाज

जानकार कहते हैं कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी से जुड़े म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से करोड़पति बनने का सपना साकार किया जा सकता है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि रोजाना कितने रुपये बचाकर आप इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: बीमा पॉलिसी प्रीमियम पर LTC नकद वाउचर योजना के तहत मिलेगी छूट

SIP के जरिए निवेश बेहतरीन ऑप्शन
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि Mutual Fund में निवेश करने के लिए एसआईपी (Systematic Investment Plan) को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है. SIP के जरिए एक निश्चित रकम को तय समय के अंतराल में निवेश किया जाता है. SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने का सबसे बढ़िया तरीका है और इसके जरिए निवेशकों में बचत की आदत भी पड़ती है. यही नहीं एसआईपी के जरिए लॉन्ग टर्म में अच्छा खासा फंड भी बनाया जा सकता है.

हर महीने SIP के लिए कई डेट में से किसी को भी चुना जा सकता है. निवेशक सिप अमाउंट में कभी भी कमी या बढ़ोतरी कर सकता है. अगर निवेशक को पैसों की जरूरत हो तो बीच में कुछ पैसा निकाल भी सकता है. ऐसा करने से सिप पर फर्क नहीं पड़ता है और वह चलती रहती है. यही नहीं SIP को कितने भी समय के लिए किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: क्रेडिट स्कोर (Credit Score) खराब है, कोई बात नहीं यहां जानिए इसे ठीक करने के टिप्स

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति
एक्सपर्ट्स का कहना है कि नौकरी के शुरुआती दिनों से ही डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश शुरू कर देना चाहिए. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बनने का सपना पूरा किया जा सकता है. अब हम आपको वो तरीका बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप रोज़ाना सिर्फ करीब 35 रुपये की बचत करके करोड़पति बन सकते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करना होगा. मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने 1,050 रुपये का निवेश करना होगा और वो 12 फीसदी की चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक की रकम हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: LIC New Jeevan Anand Policy: जीवन के साथ भी जीवन के बाद भी

हालांकि जानकार कहते हैं कि छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी की चक्रवृद्धि ब्याज की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर कर सकता है.

First Published : 27 Nov 2020, 01:07:52 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.