News Nation Logo

आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) के तहत 1.4 करोड़ से अधिक से अधिक लोगों को मिला निशुल्क इलाज, जानें आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (PMJAY): स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार योजना के तहत अस्पतालों में प्रति मिनट 14 भर्ती दर्ज की जा रही हैं और इसके पैनल में 24,653 (सरकारी :निजी- 54:46) अस्पताल अब तक शामिल किये जा चुके हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Nov 2020, 11:50:01 AM
Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana-PMJAY (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (PMJAY): केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत आज की तारीख तक 1.4 करोड़ से अधिक गरीब लाभार्थियों को 17,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य (Ayushman Bharat Yojana Free Medical Insurance) का उपचार प्रदान किया गया है. 

यह भी पढ़ें: पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी, कच्चा तेल टूटा

पैनल में अब तक 24,653 अस्पताल किए जा चुके हैं शामिल 
स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) के क्रियान्वयन की उच्चस्तरीय समीक्षा के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) का दौरा किया. स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा के तहत अनेक अधिकारियों से बातचीत भी की. बयान के अनुसार योजना (PMJAY Online Registration) के तहत अस्पतालों में प्रति मिनट 14 भर्ती दर्ज की जा रही हैं और इसके पैनल में 24,653 (सरकारी :निजी- 54:46) अस्पताल अब तक शामिल किये जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: लक्ष्मी विलास बैंक, डीबीएस बैंक के विलय पर रोक लगाने से बंबई उच्च न्यायालय का इंकार

हर्षवर्धन के हवाले से बयान में कहा गया कि एनडीएचएम (Ayushmaan Bharat Yojana Toll Free Number 14555) देशभर में डिजिटल स्वास्थ्य तंत्र बनाकर डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि आज मैंने एनडीएचएम की समीक्षा की और मैं इस बात से खुश हूं कि केवल तीन महीने से अधिक समय में छह केंद्र शासित प्रदेशों में इस अभियान ने शुरुआती परियोजना में उल्लेखनीय प्रगति की. ये छह केंद्र शासित प्रदेश अंडमान-निकोबार, चंडीगढ़, दादरा-नागर हवेली और दमन दीव, लद्दाख, लक्षद्वीप और पुडुचेरी हैं.

First Published : 27 Nov 2020, 11:48:45 AM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.