News Nation Logo

बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) खरीदने के लिए दी गई प्रीमियम पर LTC नकद वाउचर योजना के तहत मिलेगी छूट

वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न का तीसरा सेट जारी करते हुए स्पष्ट किया कि कार जैसी वस्तुओं की खरीद पर इस योजना का फायदा लेने के लिए कर्मचारी मूल बिल के बजाए बिल की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी जमा कर सकते हैं.

Bhasha | Updated on: 26 Nov 2020, 02:54:23 PM
Insurance

बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के कर्मचारी 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2021 के बीच बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) खरीदने के लिए दी गई प्रीमियम को एलटीसी नकद वाउचर योजना (LTC Cash Voucher Scheme)के तहत भुना सकते हैं. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के तहत आने वाले व्यय विभाग ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) का तीसरा सेट जारी करते हुए यह भी स्पष्ट किया कि कार जैसी वस्तुओं की खरीद पर इस योजना का फायदा लेने के लिए कर्मचारी मूल बिल के बजाए बिल की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना महामारी के प्रकोप से प्रभावित होने के बाद अर्थव्यवस्था में उम्मीद से अधिक सुधार: RBI

लाभ पाने के लिए बिल या वाउचर 31 मार्च 2021 को या उससे पहले जमा करना होगा
व्यय विभाग ने कहा कि मौजूदा बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम भुगतान एलटीसी नकद वाउचर योजना के तहत नहीं किया जाएगा. योजना के तहत लाभ पाने के लिए बिल या वाउचर 31 मार्च 2021 को या उससे पहले जमा करना होगा. सरकार ने 12 अक्टूबर को एलटीसी नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी, जिसका लाभ पाने के लिए कर्मचारियों को 12 प्रतिशत या उससे अधिक जीएसटी दर वाली वस्तुओं या सेवाओं की खरीद करनी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तीसरी तिमाही में 33.1 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

साथ ही ऐसी खरीद का भुगतान डिजिटल मोड, चेक या डिमांड ड्राफ्ट अथवा एनईएफटी या आरटीजीएस के जरिए किया जाना है। अभी तक कर्मचारियों को अवकाश यात्रा छूट का लाभ सिर्फ यात्रा करने पर ही मिलता था.

First Published : 26 Nov 2020, 02:51:27 PM

For all the Latest Business News, Personal Finance News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.