logo-image

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तीसरी तिमाही में 33.1 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी

Coronavirus (Covid-19): कुछ अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंका भी जतायी है. वाणिज्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) यानी देश में वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में वृद्धि पहले अनुमान के अनुरूप है.

Updated on: 26 Nov 2020, 01:58 PM

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) में तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में उछाल आया और 33.1 प्रतिशत की रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गयी. यह एक महीने पहले के अनुमान के अनुरूप है. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Epidemic) के फिर से बढ़ते मामलों को देखते हुए चालू तिमाही में वृद्धि की रफ्तार धीमी पड़ सकती है. कुछ अर्थशास्त्रियों ने मंदी की आशंका भी जतायी है. वाणिज्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) यानी देश में वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में वृद्धि पहले अनुमान के अनुरूप है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने Amazon पर क्यों लगा दिया जुर्माना, जानिए क्या रही वजह

GDP में 33.1 फीसदी की बढ़ोतरी 1947 के बाद किसी तिमाही में सर्वाधिक वृद्धि
आंकड़े के अनुसार व्यापार निवेश, आवास और निर्यात क्षेत्र में अच्छी वृद्धि हुई है जबकि राज्य और स्थानीय सरकारी व्यय तथा उपभोक्ता खर्च घटा है. जीडीपी (GDP) में 33.1 प्रतिशत की वृद्धि 1947 के बाद किसी तिमाही में सर्वाधिक वृद्धि है. इससे पहले 1950 में 16.7 प्रतिशत की वृद्धि का रिकार्ड था. तीसरी तिमाही में अच्छी वृद्धि के बावजूद अमेरिकी अर्थव्यवस्था उत्पादन में उसी कमी की भरपाई नहीं कर पायी है जो उसने छह महीने के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ के कारण गंवाया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को फिर लगा झटका, एक दिन के ब्रेक के बाद फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम

इससे पहले, अमेरिकी अर्थव्यवस्था में पहली तिमाही में 5 प्रतिशत तथा दूसरी तिमाही में रिकार्ड 31.4 प्रतिशत की गिरावट आयी थी. अर्थशास्त्रियों ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में वृद्धि दर धीमी पड़ने के लेकर चिंता जतायी है. कुछ ने आशंका जतायी है कि अगले साल की पहली तिमाही में जीडीपी में फिर से बड़ी गिरावट आ सकती है.