logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market: छुट्टी के दिन भी खुल रहा शेयर बाजार, ये है स्पेशल डे के कारोबार का समय

Stock Market: छुट्टी होने के बावजूद आज शेयर बाजार ओपन होगा. स्पेशल डे पर ओपन हो रहे स्टॉक मार्केट में आप आज भी खरीददारी कर सकेंगे. हालांकि आम दिनों की तरह आज कारोबार करने के नियम अलग होंगे.

Updated on: 18 May 2024, 08:43 AM

highlights

  • छुट्टी के दिन आज भी खुलेगा शेयर बाजार
  • बीएसई-एनएसई ने रखा शनिवार को स्पेशल सेशन
  • दो बार ओपन होगा आज स्टॉक मार्केट

नई दिल्ली:

Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार आज यानी शनिवार को छुट्टी के दिन भी खलने जा रहा है. ऐसे में आपके पास आज पैसा कमाने का अच्छा मौका है और आप घर बैठे-बैठे कारोबार कर सकते हैं. अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं तो जल्द तैयार हो जाइए, क्योंकि कुछ ही देर में शेयर बाजार ओपन होने वाला है. बता दें कि शेयर बाजार वैसे तो शनिवार और रविवार को बंद रहता है लेकिन आज यानी शनिवार एनएसई और बीएसई, दोनों इंडेक्स कुछ घंटों के लिए खुलेंगे. इस दौरान शेयर बाजार में खरीद फरोख्त की जा सकेगी.

ये भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल के आरोप- कितनी सच्चाई, कितनी सियासत

हालांकि, वर्किंग डेज की तुलना में आज बाजार में शेयर खरीदने-बेचने की अलग शर्तें हैं. क्योंकि आज एक्सचेंज पर स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन का आयोजन होगा. इसलिए बीएसई और एनएसई का पूरा कारोबार डिजास्टर रिकवरी साइट (DR Site) पर स्विच करेगा. एनएसई और बीएसई में इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में आज स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होगा. दरअसल, इस कदम का मकसद किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते प्राइमरी साइट क्रैश हो जाने की स्थिति में भी कारोबार जारी रखने का इंतजाम करना है.

इस साल कई बार छुट्टी के दिन खुला शेयर बाजार

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब इस साल छुट्टी के दिन शेयर बाजार ओपन हो रहा है. इससे पहले 2 मार्च को बीएसई और एनएसई ने स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा था. जबकि 20 जनवरी को भी इसी तरह से स्पेशल ट्रेडिंग सेशन रखा गया था. बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन के चलते 20 जनवरी शेयर बाजार में फुल फ्लेज्ड ट्रेडिंग सेशन रखा गया था. जबकि 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद रहा था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav 2024: पांचवें चरण की वो हॉट सीटें, जहां दांव पर दिग्गजों की साख, जानिए किन सीटों पर है कड़ा मुकाबला!

बीएसई और एनएसई ने जारी किया सर्कुलर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज दोनों ने अलग-अलग सर्कुलर जारी किए हैं. जिसमें कहा गया है कि, "एक्सचेंज शनिवार, 18 मई 2024 को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच के साथ विशेष लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा."

ये है स्पेशल डे पर शेयर बाजार का समय

बीएसई और एनएसई ने शनिवार को दो लाइव ट्रेडिंग सेशन रखे हैं. पहला स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन प्राइमरी साइट पर सुबह 9.15 बजे से लेकर 10 बजे तक चालू रहेगा. जबकि दूसरा स्पेशल सेशन डिजास्टर रिकवरी साइट पर सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.
वहीं पहले सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन सुबह 9 बजे शुरू से 9.08 बजे तक चलेगा. जबकि दूसरे सेशन के लिए प्री-ओपन सेशन की टाइमिंग सुबह 11.15 बजे 11.23 बजे तक रखी गई है.

ये भी पढ़ें: Heat Wave: प्रचंड गर्मी से तप रहा उत्तर भारत, 14 साल का टूटा रिकॉर्ड, दिल्ली में 47 के पार निकला पारा