logo-image
लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Chunav 2024: पांचवें चरण की वो हॉट सीटें, जहां दांव पर दिग्गजों की साख, जानिए किन सीटों पर है कड़ा मुकाबला!

लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी दौर में पहुंचता जा रहा है. अब 20 मई को पांचवें चरण की वोटिंग होगी. इस फेस में 49 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. आइए पांचवें चरण की उन हॉट सीटों के बारे में जानते हैं, जहां दिग्गजों की साख दांव पर लगी हुई है.

Updated on: 18 May 2024, 08:27 AM

नई दिल्ली :

Lok Sabha Chunav 2024: 20 मई को देश में पांचवें चरण के लिए वोटिंग होगी. इस चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस फेज में 695 कैंडिडेट्स अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. पांचवें चरण की लड़ाई कई मायनों में दिलचस्प है, क्योंकि इसमें बीजेपी की तेजतर्रार नेत्री स्मृति ईरानी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi), बीजेपी नेता पीयूष गोयल और भाजपा के जयंत सिन्हा जैसे दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है. आइए जानते हैं पांचवें चरण की उन हॉट सीट्स के बारे में, जहां पर दिग्गजों की साख दांव पर है, क्योंकि वहां कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. 

सबसे पहले बात उत्तर प्रदेश की है. पांचवें चरण में यूपी की 14 संसदीय सीटों पर वोटिंग होगी, जो इस प्रकार हैं- मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा हैं. इनमें से लखनऊ, रायबरेली और अमेठी यूपी की वो हॉट सीटें, जहां पर हाई प्रोफाइल कैंडिडेट्स के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल सकता है.

रायबरेली से चुनावी रण में राहुल

यूपी की लखनऊ संसदीय सीट पर बीजेपी और रायबरेली लोकसभा पर कांग्रेस का कब्जा है. लखनऊ से तीसरी बार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) चुनावी रण में हैं. उनके खिलाफ समाजवादी पार्टी (सपा) के रविदास मेहरोत्रा और बहुजन समाज पार्टी के सरवर मलिक खड़े हुए हैं. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में कांग्रेस के केएल शर्मा के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पांचवें चरण में रायबरेली से चुनाव लड़ रहे हैं और उनका मुकाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से है. वह केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में यूपी की इन हाई प्रोफाइल सीटों पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. हालांकि सबकी नजर राहुल गांधी की सीट रायबरेली पर रहेगी.  

BJP के खाते में आएगी मुंबई नॉर्थ?

अब महाराष्ट्र की ओर रूख करते हैं. पांचवें चरण में यहां मुंबई नॉर्थ, मुंबई नॉर्थ-वेस्ट, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई साउथ, कल्याण और थाणे समेत 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई नॉर्थ सीट से चुनावी रण में हैं. इस सीट को बीजेपी फिर एक बार जीतना चाहेगी. इसके अलावा मुंबई साउथ लोकसभा सीट से फिर एक बार मौजूदा सांसद और शिवसेना (यूबीटी) अरविंद सावंत खड़े हैं. वह भी अपनी सीट को बरकरार रखना चाहेंगे. 
वहीं, ओडिशा में जहां बीजू जनता दल (बीजेडी) के पास अस्का और कंधमाल को बचाने की चुनौती है. बीजेपी झारखंड की हजारीबाग सीट को बरकरार रखना चाहेगी. इस सीट से फिर एक बार पार्टी के दिग्गज नेता जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) ताल ठोंक रहे हैं. पश्चिम बंगाल की हावड़ा, सीरमपुर और उरुबेरिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का गढ़ बनी हुई है. बिहार की मधुबनी सीट भी बीजेपी का गढ़ है. इसलिए इस चरण में इन सीटों पर भी खास तौर से नजरें रहेंगी.

कड़े मुकाबले वाली सीटें

जैसे-जैसे 20 मई तारीख नजदीक आ रही है. वैसे-वैसे देश में सियासत गर्म होती जा रही है. ऐसे अब आपको पांचवें चरण की उन सीटों के बारें में बताएंगे, जहां पर लोकसभा चुनाव 2019 में कड़ा मुकाबला देखने को मिला था. इस चरण में सिर्फ चार सीट ही ऐसी हैं, जहां जीत का अंतर बहुत कम था. इनमें उत्तर प्रदेश की कौशांबी, ओडिशा की बोलंगीर, पश्चिम बंगाल की बैरकपुर और आरामबाग शामिल हैं. आरामबाग में टीएमसी, जबकि बाकी तीनों सीटों पर बीजेपी जीती थी.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav 2024: महाराष्ट्र में बदले सियासी समीकरणों के बीच कैसा रहेगा BJP का परफॉर्मेंस, कम होंगी या ज्यादा आएगें सीटें? जानिए