logo-image

Coronavirus (Covid-19): बगैर राशन कार्ड वाले 8 करोड़ लोगों को कैसे मिलेगा मुफ्त में अनाज, जानिए यहां

Coronavirus (Covid-19): मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत 2 महीने के लिए प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में अनाज देने की घोषणा की है.

Updated on: 16 May 2020, 10:53 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने प्रवासी मजदूरों (Migrants Labours) के लिए मुफ्त में अनाज की घोषणा की है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से बहुत से राज्यों के प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर जा रहे हैं. सरकार ने उन लोगों के लिए मुफ्त अनाज का ऐलान किया है. मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के अंतर्गत 2 महीने के लिए प्रवासी मजदूरों को मुफ्त में अनाज देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: चीन से कंपनियों ने निकलना शुरू किया, भारत में अपना कारोबार फैलाएगी यह कंपनी

बगैर राशन कार्ड वाले मजदूरों को भी मिलेगा राशन
सरकार की इस योजना के जरिए बगैर राशन कार्ड वाले मजदूरों को भी प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज और 1 किलो चना दिया जाएगा. सरकार की इस योजना के जरिए करीब 8 करोड़ प्रवासी मजदूरों को लाभ होगा. केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का कहना है कि वित्त मंत्री ने शुक्रवार को तीसरे राहत पैकेज के तहत प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष घोषणाएं कीं जिसमें NFSA लाभार्थी के अलावा10 फीसदी वैसे प्रवासी मजदूर शामिल हैं जिनके पास NFSA राशनकार्ड नहीं है व राज्य के राशनकार्ड में भी नहीं हैं. ऐसे प्रवासी श्रमिकों को मई एवं जून, अगले 2 माह के लिए- प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज और प्रत्येक परिवार को 1 किलो चना मुफ्त दिया जाएगा. इसकी पूरी राशि 3500 करोड़ रुपए का खर्च केन्द्र सरकार वहन कर रही है. इसके वितरण का कार्य कल से शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए भारत के साथ काम कर रहा है अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

अनाज हर राज्य के गोदामों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध
उन्होंने कहा कि इस संबंध में मैंने खाद्य एवं उपभोक्ता मामले के सचिवों और FCI के CMD को निर्देश दे दिए हैं. अनाज वितरण का क्रियान्वयन, प्रवासी श्रमिकों की पहचान करना और उनके सूची का संधारण करना राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है. लाभार्थियों की सूची बाद में 15 जुलाई तक देने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि अनाज हर राज्य के गोदामों में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. FCI से समन्वय स्थापित करते हुए सभी राज्य सरकार तत्काल इसके वितरण का काम शुरू करें. पहले से भी सभी NFSA लाभुकों, लगभग 81 करोड़ लोगों को PMGKAY के तहत 3 माह, अप्रैल, मई, जून के लिए मुफ्त अनाज और दाल का वितरण जारी है.

यह भी पढ़ें: जेफ बेजोस 2026 तक बन सकते हैं दुनिया के पहले खरबपति, मुकेश अंबानी भी रेस में

उन्होंने कहा कि कृषि हमारी अर्थव्यवस्था का आधार है. किसानों के कल्याण में भारत का कल्याण निहित है. आज किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए की गई घोषणाएं प्रधानमंत्री जी की किसानों को सशक्त कर देश को आत्मनिर्भर बनाने की दूरदर्शिता को दर्शाता है.