logo-image

Coronavirus (Covid-19): चीन से कंपनियों ने निकलना शुरू किया, भारत में अपना कारोबार फैलाएगी यह कंपनी

Coronavirus (Covid-19): लावा इंटरनेशनल (Lava International) ने अपने मोबाइल फोन विकास और विनिर्माण परिचालन को बढ़ाने के लिये अगले पांच साल के दौरान 800 करोड़ रुपये निवेश की योजना बनाई है.

Updated on: 16 May 2020, 09:34 AM

दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): मोबाइल उपकरण बनाने वाली घरेलू कंपनी लावा इंटरनेशनल (Lava International) ने कहा है कि वह चीन (China) से अपना कारोबार समेट कर भारत ला रही है. भारत में हाल में किये गये नीतिगत बदलावों के बाद कंपनी ने यह कदम उठाने का फैसला किया है. कंपनी ने अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) विकास और विनिर्माण परिचालन को बढ़ाने के लिये अगले पांच साल के दौरान 800 करोड़ रुपये निवेश की योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोविड-19 वैक्सीन बनाने के लिए भारत के साथ काम कर रहा है अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान

चीन में कंपनी के कम से कम 600 से 650 कर्मचारी
लावा इंटरनेशनल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हरी ओम राय ने कहा कि उत्पाद डिजाइन के क्षेत्र में चीन में हमारे कम से कम 600 से 650 कर्मचारी हैं. हमने अब डिजाइनिंग का काम भारत में स्थानांतरित कर दिया है. भारत में हमारी बिक्री जरूरतों को स्थानीय कारखाने से पूरा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम चीन के अपने कारखाने से कुछ मोबाइल फोनों का निर्यात दुनियाभर में करते रहे हैं, यह काम अब भारत से किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: जेफ बेजोस 2026 तक बन सकते हैं दुनिया के पहले खरबपति, मुकेश अंबानी भी रेस में

भारत में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) अवधि के दौरान लावा ने अपनी निर्यात मांग को चीन से पूरा किया. राय ने कहा कि मेरा सपना है कि चीन को मोबाइल उपकरण निर्यात किये जायें. भारतीय कंपनियों मोबाइल चार्जर पहले ही चीन को निर्यात कर रही हैं. उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना से हमारी स्थिति में सुधार आयेगा, इसलिये अब पूरा कारोबार भारत से ही किया जायेगा.