News Nation Logo
Banner

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 2026 तक बन सकते हैं दुनिया के पहले खरबपति (Trillionaire), मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भी रेस में

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अभी भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी कुल संपत्ति पिछले पांच वर्षों में औसतन 34 प्रतिशत बढ़ी है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 May 2020, 09:00:11 AM
Jeff Bezos

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: फाइल फोटो)

सैन फ्रांसिस्को:

एक शोध के अनुसार अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) संभवत: साल 2026 की शुरुआत में दुनिया के पहले खरबपति (Trillionaire) बन सकते हैं. तब उनकी उम्र 62 साल होगी. कंपेरिसन द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि अपने हालिया तलाक के कारण अनुमानित 3800 करोड़ डॉलर गंवाने के बावजूद, बेजोस अभी भी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी कुल संपत्ति पिछले पांच वर्षों में औसतन 34 प्रतिशत बढ़ी है. कंपेरिसन एक ऐसी कंपनी है, जो संगठनों को विभिन्न व्यावसायिक उत्पादों की तुलना करने में मदद करती है.

यह भी पढ़ें: Good News: देश में इस साल रिकॉर्ड 29.57 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का अनुमान

करीब एक दशक बाद खरबपति का दर्जा हासिल कर लेंगे मार्क जकरबर्ग 

Facebook के मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) बेजोस की तुलना में लगभग एक दशक बाद खरबपति का दर्जा हासिल कर सकेंगे. शोध में कहा गया है कि हालांकि जुकरबर्ग की मौजूदा वृद्धि दर के मद्देनजर 51 साल की उम्र में उनकी संपत्ति 10,0000 करोड़ डॉलर की होगी. शोध के अनुसार भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) साल 2033 में एक खरबपति बन सकते हैं, जब वह 75 वर्ष के होंगे. वहीं चीनी रियल एस्टेट टाइकून जू जिआयिन साल 2027 में दुनिया के दूसरे खरबपति बनेंगे और उनका स्थाना बेजोस के बाद होगा. अलीबाबा के जैक मा साल 2030 में एक खरबपति बन सकते हैं जब वह 65 वर्ष के होंगे.

यह भी पढ़ें: Covid-19: आर्थिक पैकेज की तीसरी किस्त से किसानों की आय बढ़ेगी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बयान

जिन 25 व्यक्तियों का कंपनी ने विश्लेषण किया, उनमें से सिर्फ 11 को वास्तविक रूप से अपने जीवनकाल के दौरान एक खरबपति बनने का मौका मिलेगा, जो उनकी हालिया धन वृद्धि की दर पर आधारित है. सूची में शामिल अन्य व्यक्ति, टेनसेंट होल्डिंग्स के चेयरमैन और सीईओ मा हुआतेंग, मोनेट हेनेसी की पेरेंट कंपनी एलवीएमएच के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault), माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर, डेल टेक्नोलॉजी के संस्थापक माइकल डेल और गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज (Larry Page) और सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2020, 08:21:40 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.