News Nation Logo
Banner

SBI में बच्चों के लिए कैसे खोलें सेविंग अकाउंट (Saving Bank Account), यहां जानिए पूरी Detail

SBI Pehla Kadam And Pehli Udaan: SBI का उद्देश्य बच्चों में पैसे की बचत का महत्व सीखने में मदद करना है. इसके अलावा पैसे की क्रय शक्ति के बारे में भी बच्चों को परिचित कराना है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Jan 2021, 11:58:55 AM
SBI Pehla Kadam And Pehli Udaan

SBI Pehla Kadam And Pehli Udaan (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

SBI Pehla Kadam And Pehli Udaan: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने  बच्चों के लिए भी सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी हुई है. दरअसल, SBI का उद्देश्य बच्चों में पैसे की बचत का महत्व सीखने में मदद करना है. इसके अलावा पैसे की क्रय शक्ति के बारे में भी बच्चों को परिचित कराना है. एसबीआई का पहला कदम (Pehla Kadam) और पहली उड़ान (Pehli Udaan) ऐसा ही एक प्रोडक्ट है जो कि खासतौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: SBI से होम लोन लेने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लीजिए, होगा बड़ा फायदा

दोनों बचत खाते इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग इत्यादि विशेषताओं से परिपूर्ण हैं, जो न केवल बच्चों आधुनिक बैंकिंग से परिचित करवाती हैं बल्कि उन्हें व्यक्तिगत वित्तपोषण की बारीकियों से भी अवगत करवाती हैं. ये सभी विशेषताएं दैनिक सीमाओं के साथ हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चे पैसे का खर्च समझदारी से करें.

दोनों प्रोडक्ट की क्या हैं विशेषताएं
दोनों ही अकाउंट में मासिक औसत अधिशेष (Monthly Average Balance-MAB) आवश्यकता नहीं है. इसके अलावा अधिकतम बैलेंस 10 लाख रुपये तक रखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: Bank Of Baroda के ग्राहक WhatsApp पर निपटा सकेंगे बैंक से जुड़े सभी काम

चेक बुक

पहला कदमः चेक बुक उपलब्ध है. खाता धारक का मोबाइल नंबर रिकॉर्ड किया जाता है. विशेष रूप से डिजाइन की गई पर्सनलाइज्ड चेक बुक अवयस्क के नाम से अभिभावक को जारी की जाएगी.

पहली उड़ान: पहली उड़ान के तहत भी चेक बुक की सुविधा उपलब्ध है. इसमें भी खाताधारक का मोबइल नंबर रिकार्ड किया जाता है. विशेष रूप से डिजाइन की गई पर्सनलाइज्ड चेक बुक अवयस्क के नाम से अभिभावक को जारी की जाएगी.

फोटो एटीएम-डेबिट कार्ड

पहला कदमः 5,000 रुपये की विदड्रॉल/पीओएस सीमा के साथ बच्चे की फोटो लगा एटीएम सह डेबिट कार्ड अवयस्क और अभिभावक के नाम पर जारी किया जाएगा.
पहली उड़ानः 5,000 रुपये की विदड्रॉल/पीओएस सीमा के साथ बच्चे की फोटो लगा एटीएम सह डेबिट कार्ड अवयस्क के नाम पर जारी किया जाएगा.

मोबाइल बैंकिंग

पहला कदमः खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन अधिकार के साथ जैसे बिल भुगतान, टॉप अप. 2,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा मिलती है.

पहली उड़ान: खाता देखने के अधिकार और सीमित लेनदेन अधिकार के साथ जैसे बिल भुगतान, टॉप अप, आईएमपीएस. 2,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा उपलब्ध है. 20,000 रुपये की न्यूनतम प्रारंभिक सीमा के साथ ऑटो स्वीप सुविधा. न्यूनतम 10,000 रुपये के साथ 1,000 रुपये के गुणकों में स्वीप की सुविधा मिलती है. माता-पिता और अभिभावक को ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है.

यह भी पढ़ें: Bank Of Baroda की नई सुविधा से सिर्फ 30 मिनट में मिल जाएगा होम लोन

पहला कदमः माता-पिता/ अभिभावक को सावधि जमा के प्रति ओवरड्राफ्ट बशर्ते अन्य नियम एवं शर्तें पूरी की जाएं.
पहली उड़ानः इस उत्पाद के अंतर्गत ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध नहीं है. बिना किसी प्रभार के आवर्ती जमा के लिए एक स्थायी अनुदेश देने का विकल्प. अभिभावक के लिए (केवल पहला कदम खाते के मामले में) वैयक्तिक दुर्घटना बीमा कवर (एसबीआई जनरल द्वारा ऑफर किया गया) मिलता है. स्मार्ट स्कॉलर (बाजार से जुड़ी)-बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए अंतर्निहित प्रीमियम छूट के लाभ तथा लॉयल्टी संयोजन के साथ एसबीआई लाइफ द्वारा ऑफर किया गया चाइल्ड प्लान.

इंटरनेट बैंकिंग

पहला कदमः पूछताछ तथा सीमित लेनदेन के अधिकार के साथ जैसे - बिल भुगातन, ई-मियादी जमा (ई-टीडीआर)/ ई-विशेष मियादी जमा (ई-एसटीडीआर)/ ई-आवर्ती जमा (ई-आरडी) खोलना, अंतर बैंक निधि अंतरण (केवल एनईएफटी), तथा मांग पत्र जारी करना. 5,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा है.

पहली उड़ानः पूछताछ और सीमित लेनदेन के अधिकार के साथ जैसे बिल भुगातन, ई-मियादी जमा (ई-टीडीआर)/ ई-विशेष मियादी जमा (ई-एसटीडीआर)/ ई-आवर्ती जमा (ई-आरडी) खोलना, अंतर बैंक निधि अंतरण (केवल एनईएफटी), तथा मांग पत्र जारी करना है. 5,000 रुपये की दैनिक लेनदेन सीमा है. (Source-SBI)

First Published : 11 Jan 2021, 11:53:33 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.