News Nation Logo
Banner

सबसे सस्ती टॉप 5 हैचबैक कारें, जानिए क्या है इनकी कीमत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्केट में सेडान और एसयूवी की कीमत अधिक होने की वजह से सस्ती हैचबैक (Hatchback) कार की भारी मांग है. कार खरीदारों के पास बाजार में हैचबैक कार के लिए आज कई विकल्प मौजूद हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Sep 2020, 02:14:33 PM
Maruti Suzuki Alto, Hyundai Grand i10, Swift, Wagon R, Tata Tiago

Maruti Suzuki Alto, Hyundai Grand i10, Swift, Wagon R, Tata Tiago (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में SUV को लेकर काफी क्रेज है और अक्सर लोगों के मन में एसयूवी को खरीदने की चाहत होती है लेकिन क्या आपको पता है कि देश में हैचबैक कारों की बिक्री भी भारी मात्रा में होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्केट में सेडान और एसयूवी की कीमत अधिक होने की वजह से सस्ती हैचबैक (Hatchback) कार की भारी मांग है. कार खरीदारों के पास बाजार में हैचबैक कार के लिए आज कई विकल्प मौजूद हैं और लगभग सभी प्रमुख कार निर्माताओं के पास कम से कम एक हैचबैक है जो एंट्री-लेवल सेगमेंट में या उच्च प्रीमियम वर्ग में हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको टॉप 5 सस्ती हैचबैक कार के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: अक्टूबर में लॉन्च हो सकती है देश की सबसे तेज चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, एडवांस बुकिंग शुरू

Maruti Suzuki Alto
मारूति सुजूकी ऑल्टो सस्ती हैचबैक सेगमेंट में सबसे बेहतरीन कार मानी जाती है. इस कार को ग्राहक भी काफी पसंद करते हैं. मारूति की ऑल्टो की कीमत 2.94 लाख रुपये से 4.36 लाख रुपये के बीच है. ऑल्टो की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि हर महीने 10 हजार से अधिक ऑल्टो की बिक्री हो जाती है. यह कार अपनी विश्वसनीयता, किफायती रखरखाव और ईंधन की बचत के लिए जानी जाती है. हालांकि यह कार लोअर एंट्री-क्लास सेगमेंट में आती है लेकिन इसके फीचर्स कहीं से भी महंगी गाड़ियों से कमतर नहीं है. दरअसल, इस कार में अब एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आने लगा है. अपने सेगमेंट में ऑल्टो पिछले 16 वर्षों से शीर्ष स्थान पर काबिज है.

यह भी पढ़ें: 5000 रुपये से कम की EMI में घर ले आए BMW की शानदार बाइक

Hyundai Grand i10
Hyundai Grand i10 एक बेहतरीन वैल्यू फॉर मनी हैचबैक कार है. यह कार स्पोर्टी लुक और यूजर फ्रेंडली ड्राइविंग डायनामिक्स के साथ अपने सेगमेंट में अन्य दूसरी कारों के मुकाबले आगे है. इस कार की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 5.89 लाख रुपये से 5.99 लाख रुपये के बीच है. हुंडई ग्रांड आई10 प्रीमियम ग्रांड आई10 एनआईओएस (Grand i10 NIOS) का किफायती विकल्प है. Grand i10 NIOS की कीमत 5.08 लाख रुपये से 8.29 लाख रुपये के बीच है.

Maruti Suzuki Swift
भारत की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारूति सुजूकी की हैचबैक कार मारूति स्विफ्ट एक और ब्लॉकबस्टर प्रोडक्ट के तौर पर जानी जाती है. Maruti Swift की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 5.19 लाख रुपये से 8.02 लाख रुपये के बीच है.

यह भी पढ़ें: Hero Electric ने वाहन धुलाई सेवा कंपनी GoWash के साथ किया समझौता

Maruti Wagon R
मारूति सुजूकी इंडिया की नई मारूति वैगन आर की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 4.45 लाख रुपये से 5.94 लाख रुपये के बीच में है. यह कार भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार में से एक है और इस कार को आप बगैर किसी ज्यादा रिसर्च के खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, इस राज्य में मिलेगा कमर्शियल वाहन कर में 50 फीसदी डिस्काउंट 

Tata Tiago
मौजूदा समय में टाटा टियागो की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 4.60 लाख रुपये से 6.60 लाख रुपये के बीच है. यह कार अपनी मजबूती, ठोस बनावट और ईंधन की बचत के लिए जानी जाती है.

First Published : 17 Sep 2020, 02:10:58 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो