logo-image

एमजी मोटर ने हेक्टर प्लस का प्रोडक्शन शुरू किया, जुलाई में हो सकती है लॉन्च

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) की प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट को बाजार में आए 15 साल पूरे हो गए. इस दौरान कंपनी के इस मॉडल की 22 लाख से अधिक कारें बिकीं.

Updated on: 17 Jun 2020, 10:54 AM

नई दिल्ली:

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने अपने गुजरात के हलोल संयंत्र में हेक्टर प्लस (Hector Plus) का वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी की योजना इसे जुलाई में भारतीय बाजार में उतारने की है. यह भारत में कंपनी की दूसरी पेशकश होगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसे सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में दर्शाया गया था. कंपनी इसकी बिक्री जुलाई से शुरू करेगी. यह कंपनी के पूर्ववर्ती हेक्टर मॉडल से अलग होगा. इसमें कंपनी ने बीच में कैप्टन सीट दी है. साथ ही कार में पीछे की तरफ भी सीट हैं ताकि पारिवारिक जरूरतों को पूरा किया जा सके.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): अर्थव्यवस्था को कोरोना के झटके से उबारने के लिए अंतिम राहत पैकेज ला सकती है मोदी सरकार

कंपनी ने इसके अलावा हेडलैंप, आगे और पीछे के बंपर समेत कई अन्य फीचर में बदलाव किया गया है. कंपनी के मुख्य संयंत्र अधिकारी मनीष मानेक ने कहा कि हेक्टर प्लस को पारिवारिक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी जितनी लंबी होगी, नुकसान भी उतना बड़ा होगा: जेरोम पावेल

मारूति सुजूकी के स्विफ्ट मॉडल ने पूरे किये 15 साल, 22 लाख से ज्यादा कारें बिकीं
मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) की प्रीमियम हैचबैक कार स्विफ्ट को बाजार में आए 15 साल पूरे हो गए. इस दौरान कंपनी के इस मॉडल की 22 लाख से अधिक कारें बिकीं. कंपनी ने एक बयान में यह जानकारी दी कि वर्ष 2005 में पेश स्विफ्ट ने भारतीय बाजार में प्रीमियम हैचबैक कार श्रेणी को शुरू किया और एक अच्छा विरासत कायम की है. इन 15 साल में इसकी 22 लाख से अधिक इकाइयां बिकीं और यह अपनी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से ज्वैलरी एक्सपोर्टर्स को लगा बड़ा झटका, अप्रैल-मई में निर्यात में आई भारी गिरावट 

स्विफ्ट की तीसरी पीढ़ी ने भी 2019-20 में प्रीमियम हैचबैक श्रेणी में करीब 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है. मारुति सुजुकी इंडिया के विपणन और बिक्री कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि स्विफ्ट पहला ऐसा ब्रांड था जिसने हैचबैक को लेकर विभिन्न धारणाओं को चुनौती दी. यह एक कार से ज्यादा नया विचार थी। इसका डिजाइन यूरोपीय लुक के साथ काफी आकर्षक था. वहीं दूसरी तरफ यह उतनी ही किफायती भी है.