News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी जितनी लंबी होगी, नुकसान भी उतना बड़ा होगा: जेरोम पावेल

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी संसद के समक्ष बयान में फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने जोर देकर कहा कि फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सभी वित्तीय औजारों का इस्तेमाल करने को प्रतिबद्ध हैं.

Bhasha | Updated on: 17 Jun 2020, 09:01:12 AM
Jerome Powell Federal Reserve

Coronavirus (Covid-19): जेरोम पावेल (Jerome Powell) (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) के चेयरमैन जेरोम पावेल (Jerome Powell) ने चेताया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) गहरे संकट में जा सकती है. उन्होंने कहा कि पुनरोद्धार के समय और उसकी मजबूती को लेकर अनिश्चितता के बीच अर्थव्यवस्था में गंभीर गिरावट की आशंका है. पावेल ने कहा कि मंदी जितनी लंबी रहेगी रोजगार बाजार और कारोबार को नुकसान भी उतना ही बड़ा होगा. अमेरिकी संसद के समक्ष बयान में पावेल ने जोर देकर कहा कि फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सभी वित्तीय ‘औजारों’ का इस्तेमाल करने को प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस की वजह से ज्वैलरी एक्सपोर्टर्स को लगा बड़ा झटका, अप्रैल-मई में निर्यात में आई भारी गिरावट 

कम आय वर्ग के लोगों पर सबसे अधिक होगा असर
हालांकि, इसके साथ ही जब तक जनता को यह भरोसा नहीं हो जाता कि इस महामारी (Coronavirus Epidemic) को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है, पूर्ण पुनरोद्धार की उम्मीद नहीं है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक के चेयरमैन ने चेताया कि अर्थव्यवस्था में गिरावट जितनी लंबी रहेगी, कम आय वर्ग के लोगों पर उसका असर उतना ही अधिक होगा. यह वर्ग महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है.

यह भी पढ़ें: भारत-चीन में तनाव बढ़ने से सोने और चांदी की कीमतों में लग सकती है आग, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स 

पावेल ने कहा कि गिरावट जितनी लंबी होगी, अस्थायी नौकरियों में नुकसान और कंपनियों की बंदी भी उतनी ही बड़ी होगी. उन्होंने कहा कि लंबे समय तक बेरोजगार रहने पर श्रमिकों का कौशल प्रभावित हो सकता है जिससे उनके लिए रोजगार पाने की संभावनाएं धूमिल होंगी. उन्होंने कहा कि यह महामारी छोटे कारोबार क्षेत्रों के लिए बड़ा खतरा है.

First Published : 17 Jun 2020, 09:01:12 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.