News Nation Logo
Banner
Banner

How To Increase Car Mileage: कार की माइलेज बढ़ाने के लिए यहां जानिए बेहद आसान तरीके

How To Increase Car Mileage: लोगों को बार-बार एक्सीलेरेटर और ब्रेक के इस्तेमाल से बचना चाहिए. बेहद जरूरी होने पर ही ब्रेक का इस्तेमाल करें. कार में हवा का कम होना भी माइलेज में कमी होने का एक प्रमुख कारण है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Jan 2021, 11:51:18 AM
How To Increase Car Mileage

How To Increase Car Mileage (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

How To Increase Car Mileage: अगर आपकी कार का माइलेज कम हो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप कुछ आसान टिप्स के जरिए अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातों को बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आपकी कार का माइलेज (How To Improve Car Mileage) 10 फीसदी तक बढ़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: Renault ने भारत में लॉन्च किया कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger, जानिए क्या है खासियत

समय-समय पर एयर फिल्टर की करें जांच
तो आइए हम जानने की कोशिश करते हैं कि वो बातें क्या हैं. दरअसल, जैसा कि आप जानते हैं कि अगर कार का एयर फिल्टर काफी गंदा है तो इसका सीधा असर इंजन पर पड़ता है और इसकी वजह से ईंधन की खपत बढ़ जाती है. साथ ही माइलेज में भी कमी देखने को मिलती है. बता दें कि इंजन के एयर फिल्टर में गंदगी या धूल आदि की वजह से इंजन जाम हो जाता है. ऐसे में लोगों को समय-समय पर एयर फिल्टर की जांच करते रहना चाहिए.

एक्सीलेरेटर और ब्रेक कम इस्तेमाल कम से कम करें
लोगों को बार-बार एक्सीलेरेटर और ब्रेक के इस्तेमाल से बचना चाहिए. बेहद जरूरी होने पर ही ब्रेक का इस्तेमाल करें. दरअसल, बड़े शहरों में ट्रैफिक की वजह से लगने वाले जाम या फिर रेड लाइट पर एक्सीलेरेटर और ब्रेक का इस्तेमाल लोगों के द्वारा खूब किया जाता है, जिसकी वजह से कार का इंजन फ्यूल की खपत काफी तेजी से करता है. 

यह भी पढ़ें: लेफ्ट हैंड ड्राइव देशों को होगा नई होंडा सिटी (Honda City) कार का एक्सपोर्ट

टायर में पर्याप्त हवा होनी चाहिए
बहुत से लोग कार चलाते तो हैं लेकिन कार में हवा है या नहीं उस पर ध्यान नहीं देते हैं. कार में हवा का कम होना भी माइलेज में कमी होने का एक प्रमुख कारण है. ऐसे में लोगों को एक तयशुदा अंतराल पर कार में हवा कराते रहना चाहिए. जानकारों का कहना है कि कार के बेहतर परफॉर्मेंस या माइलेज के लिए टायर में Nitrogen हवा भी भरवाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: हवा से बात करने वाली कार अब बाजार में बिकने को है तैयार, जानिए खासियत

जानकार कहते हैं कि तयशुदा स्पीड से कार चलाने से भी बेहतर माइलेज हासिल होता है. 45 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कार चलाना बेहतर माना जाता है. इसके अलावा समय-समय पर कार की सर्विसिंग जरूर करानी चाहिए. दरअसल, ऐसा करने से कार का इंजन और अन्य पुर्जे बेहतर तरीके से काम करते हैं जिसकी वजह से अच्छा माइलेज मिलता है. 

First Published : 30 Jan 2021, 11:50:13 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.