logo-image
लोकसभा चुनाव

लेफ्ट हैंड ड्राइव देशों को होगा नई होंडा सिटी (Honda City) कार का एक्सपोर्ट

एचसीआईएल अगस्त, 2020 से दक्षिण अफ्रीका को नई होंडा सिटी (Honda City) के राइट हैंड ड्राइव मॉडल्स का निर्यात कर रही है. कंपनी अक्टूबर, 2020 से पड़ोसी देशों नेपाल और भूटान को भी इसका निर्यात कर रही है.

Updated on: 28 Jan 2021, 03:29 PM

नई दिल्ली :

भारत में प्रीमियम कारों की प्रमुख निमार्ता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (Honda Cars India-HCIL) ने गुरुवार को कहा कि वह हाल ही में लांच की गई 5वीं पीढ़ी की नई होंडा सिटी (Honda City) का निर्यात लेफ्ट हैंड ड्राइव वाले देशों को करना शुरू करेगी. यह पहली बार है जब कंपनी निर्यात के लिए भारत में लेफ्ट हैंड ड्राइव मॉडल्स का निर्माण कर रही है. 

यह भी पढ़ें: हवा से बात करने वाली कार अब बाजार में बिकने को है तैयार, जानिए खासियत

अक्टूबर 2020 से नेपाल और भूटान को हो रहा है एक्सपोर्ट
एचसीआईएल ने एक बयान में कहा कि इसके जरिये कंपनी भारत सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगी. कंपनी ने गुजरात में पीपावाव पोर्ट और चेन्नई में एन्नोर पोर्ट से मिडिल ईस्ट देशों को पहला बैच रवाना करने के साथ ही 5वीं पीढ़ी की होंडा सिटी का निर्यात शुरू कर दिया है. एचसीआईएल अगस्त, 2020 से दक्षिण अफ्रीका को नई होंडा सिटी के राइट हैंड ड्राइव मॉडल्स का निर्यात कर रही है. कंपनी अक्टूबर, 2020 से पड़ोसी देशों नेपाल और भूटान को भी इसका निर्यात कर रही है.

यह भी पढ़ें: नए कलेवर में आने वाली है Mahindra की Bolero, दमदार SUV में होंगे अब ये खास फीचर

होंडा कार्स इंडिया लि. के प्रेसिडेंट और सीईओ गाकू नाकानिशी ने कहा, "होंडा सिटी भारत में सेडान का एक बेंचमार्क है और इसके लेफ्ट हैंड ड्राइव मॉडल को पूरी तरह से नए बाजारों में निर्यात करना हमारे लिए भारत के व्यापार को मजबूत करने के लिए एक बड़ा अवसर है. हमनें टापूकड़ा में स्थित अपने उत्पादन संयंत्र को विश्व-स्तरीय एवं प्रशस्त बनाने के लिए निवेश किया हुआ है और यहां राइट हैंड और लेफ्ट हैंड दोनों ड्राइव मॉडल्स का निर्माण किया जा सकता है. इससे हमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी.