logo-image
लोकसभा चुनाव

हवा से बात करने वाली कार अब बाजार में बिकने को है तैयार, जानिए खासियत

ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार के मालिक इयान वॉरहर्स्ट का कहना है कि इस कार के जरिए 1,288 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को हासिल करने का लक्ष्य है.

Updated on: 28 Jan 2021, 08:30 AM

नई दिल्ली :

दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली कार अब मार्केट में बिकने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार (Bloodhound Supersonic Car) ने जमीन पर चलने वाली सभी गाड़ियों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 में इस कार ने 1,010 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति को हासिल किया था. ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार के मालिक इयान वॉरहर्स्ट का कहना है कि इस कार के जरिए 1,288 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार को हासिल करने का लक्ष्य है. 

यह भी पढ़ें: नए कलेवर में आने वाली है Mahindra की Bolero, दमदार SUV में होंगे अब ये खास फीचर

1,288 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने का लक्ष्य
उनका कहना है कि 2019 में कालाहारी के रेगिस्तान में ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार ने सबसे ज्यादा रफ्तार हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया था. यॉर्कशायर निवासी इयान वॉरहर्स्ट का कहना है कि ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार को 1,288 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल करने के लिए एक रॉकेट मोटर फिट करने की जरूरत है. उनका कहना है कि इस मोटर को फिट करने के लिए कुल 80.11 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार अगर यह रफ्तार हासिल कर लेती है तो यह जमीन के ऊपर सबसे तेज चलने वाली कार बन जाएगी.

यह भी पढ़ें: Kia Motors की कारों को पसंद कर रहे हैं कार लवर्स, जानिए अबतक कितनी हुई बिक्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इयान वॉरहर्स्ट का कहना है कि ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार के प्रोजेक्ट में और पैसे निवेश नहीं कर सकता हूं. उनका कहना है कि इस प्रोजेक्ट के जरिए उन्होंने काफी कुछ हासिल किया है और अब किसी और व्यक्ति को मौका देने का समय है. उन्होंने कहा कि 1,288 किलोमीटर प्रति घंटे का रिकॉर्ड वह नहीं तोड़ पाए लेकिन अब इस रिकॉर्ड को कोई और तोड़ेगा. आपको बता दें कि दुनिया के इतिहास में अभी तक ऐसी सिर्फ 7 कारें ही बनाई गई हैं और इन कारों ने 965 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तक पहुंचने का मुकाम हासिल किया है. हालांकि ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार ने इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. बता दें कि ब्लडहाउड सुपरसोनिक कार में लड़ाकू विमान यूरोफाइटर टाइफून का जेट इंजन लगा हुआ है.