News Nation Logo

त्यौहारी मौसम में ग्राहकों को लुभाने के लिए बड़ी तैयारी कर रही हैं कार कंपनियां

Maruti Suzuki की बिक्री में मई से लेकर जुलाई तक मासिक आधार पर बिक्री में सुधार हुआ है. कंपनी को अगस्त में भी सुधार जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि कंपनी का यह भी मानना है कि त्योहारी बिक्री इस बात पर निर्भर करेगी कि कोविड-19 की कैसी स्थिति रहती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Aug 2020, 08:56:19 AM
cars

Cars (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): मारूति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India-MSI), होंडा (Honda) और टाटा मोटर्स (Tata Motors) जैसी प्रमुख वाहन कंपनियों को त्योहारी मौसम में मांग में सुधार आने की उम्मीद है. हालांकि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) को लेकर इस साल इन कंपनियों (Car Companies) के प्रदर्शन पर अनिश्चितता के बादल छाये हुए हैं. मारूति सुजूकी की बिक्री में मई से लेकर जुलाई तक मासिक आधार पर बिक्री में सुधार हुआ है. कंपनी को अगस्त में भी सुधार जारी रहने की उम्मीद है. हालांकि कंपनी का यह भी मानना है कि त्योहारी बिक्री इस बात पर निर्भर करेगी कि कोविड-19 की कैसी स्थिति रहती है.

यह भी पढ़ें: त्‍योहारी सीजन में कार खरीदना चाहते हैं तो स्‍टेट बैंक के इस ऑफर का लाभ उठाइए

कोविड-19 की स्थिति में सुधार होने पर बिक्री में आएगा सुधार
मारूति सुजूकी के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमें राहत मिली है कि बिक्री में उछाल आया है लेकिन हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि मांग कितनी स्थिर होगी. श्रीवास्तव ने कहा कि मुझे लगता है कि यह अर्थव्यवस्था और कोविड-19 के परिदृश्य पर निर्भर करेगा, क्योंकि कार खरीदना सोच-विचार कर की जाने वाली खरीद है और इसके लिये सकारात्मक धारणा की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि यदि कोविड-19 की स्थिति में सुधार होता है, तो इससे बिक्री में सुधार होगा और अगर किसी तरह से परिदृश्य बिगड़ता है तो बिक्री पर भी असर पड़ेगा. इसी तरह, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (विपणन व बिक्री) राजेश गोयल ने कहा कि कंपनी आगामी त्योहारी अवधि के बारे में आशावादी है और उम्मीद है कि खुदरा बिक्री में सुधार होगा.

यह भी पढ़ें: बाजार में बाइकों की नई वेरायटी पेश करेगी होंडा, गांवों के लिए लांच होंगे सस्‍ते मॉडल

कंपनियां लॉकडाउन खुलने के बाद पेश कर रही हैं नए मॉडल 

उन्होंने कहा कि जब से लॉकडाउन खोला गया है, हम त्योहारों के मौसम के लिये तैयार होने की दिशा में सभी नये होंडा सिटी, डब्ल्यूआर-वी और जैज सहित मौजूदा मॉडलों में नयी पेशकश पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. गोयल ने कहा कि इन सभी नये मॉडलों ने हमें बाजार में नया उत्साह पैदा करने और ग्राहकों की रुचि जगाने में मदद की है. हमारी पेशकश की प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही है और हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में यह प्रवृत्ति बढ़ेगी. हालांकि कोविड-19 को लेकर उन्होंने कहा कि पाबंदियों में भले ही ढील दी जा रही है, लेकिन नये मामलों की संख्या लगातार बढ़ ही रही है. ऐसे में देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन या सप्ताहांत की पाबंदियां लगायी जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: महंगा हो गया Hero Pleasure Plus BS6 और Destini 125 स्कूटर, जानें नई कीमत

उन्होंने कहा कि हमें इस चुनौती को पार करने के लिये अपने प्रयासों को जारी रखना होगा और संचालन के शुरुआती पड़ाव के तरीके को अपनाना होगा. वर्तमान में, हमारे 95 प्रतिशत डीलरशिप खुली हुईं हैं. गोयल ने कहा कि त्योहारी मौसम के मद्देनजर कंपनी उत्पादन बढ़ा रही है. उन्होंने सितंबर में उत्पादन के कोविड-19 महामारी की शुरुआत से पहले के स्तर पर पहुंच जाने की उम्मीद जाहिर की. टाटा मोटर्स ने कहा कि इस साल का त्योहारी सत्र वाहन उद्योग के लिये एक महत्वपूर्ण समय होने जा रहा है क्योंकि ग्राहक लॉकडाउन के बाद बड़ी खरीदारी करना चाह रहे होंगे. कंपनी के यात्री वाहन कारोबार के इकाई प्रमुख (विपणन) विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि महामारी के कारण आर्थिक नरमी के बाद भी कंपनी के लिये इस साल का त्योहारी सत्र सकारात्मक शुरू हुआ है. हमारी बाजार हिस्सेदारी पिछले साल की समान अवधि की तुलना में दोगुनी होकर इस वित्त वर्ष में 9.5 प्रतिशत पर पहुंच चुकी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Aug 2020, 08:56:19 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.