News Nation Logo

बाजार में बाइकों की नई वेरायटी पेश करेगी होंडा, गांवों के लिए लांच होंगे सस्‍ते मॉडल

दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcylcle and Scooter India - एचएमएसआई) का लक्ष्य देश में अपने बाइक पोर्टफोलियो का विस्तार करना है.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 23 Aug 2020, 04:30:37 PM
Honda

बाइकों की नई वेरायटी पेश करेगी होंडा, लांच होंगे सस्‍ते मॉडल (Photo Credit: File Photo)

दिल्ली:

दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (Honda Motorcylcle and Scooter India - एचएमएसआई) का लक्ष्य देश में अपने बाइक पोर्टफोलियो का विस्तार करना है. कंपनी शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में नये उपभोक्ताओं को जोड़ने के प्रयास में है. एचएमएसआई के नवनियुक्त अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) आत्सुशी ओगाता ने एक साक्षात्कार में कहा कि कंपनी का लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों के लिये किफायती उत्पाद लाने का है. इसके साथ ही कंपनी अलग प्रकार के उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिये सुपर बाइक पोर्टफोलियो समेत 150 सीसी से ऊपर की मध्यम श्रेणी में भी उपस्थिति मजबूत करने के प्रयास में है.

यह भी पढ़ें : भारत में महंगी हो सकती हैं मर्सिडीज बेंज की कारें, ऑडी भी कर रही कीमतें बढ़ाने पर विचार

उन्‍होंने कहा, कंपनी अभी एक्टिवा और डुओ जैसे मॉडल के दम पर स्कूटर श्रेणी में अग्रणी स्थिति में है. अब कंपनी अपने मौजूदा सबसे किफायती मोटरसाइकिल सीडी 110 से भी नीचे के स्तर पर मोटरसाइकिल लाकर ग्रामीण क्षेत्रों में उपस्थिति मजबूत करना चाह रही है.

ओगाता ने कहा, नये उत्सर्जन मानक के अमल में आने से लाभप्रदता कम हुई है. यह सिर्फ होंडा मोटरसाइकिल के लिये नहीं बल्कि पूरे उद्योग के लिये है. अत: हम मॉडल दर मॉडल लाभप्रदता में सुधार करने और मॉडलों के पोर्टफोलियो को बदलने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि पोर्टफोलियो की इस समीचा से मौजूदा उत्पाद प्रभावित नहीं होंगे, बल्कि नये उत्पाद देखने को मिलेंगे. उन्होंने कहा कि कंपनी के पास अभी निचले स्तर के उत्पादों की कमी है और इस कारण वह प्रतिस्पर्धियों से मार खा जा रही है.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी! धड़ल्‍ले से खरीदें Electrical Vehicle, खाते में पाएं सब्सिडी के पैसे

ओगाता ने कहा, दुर्भाग्य से, हमारे पास ग्रामीण क्षेत्रों के लिये एक मजबूत उत्पाद नहीं है, इसलिए निश्चित रूप से हमें इस तरह के उपभोक्ताओं लिये एक मॉडल की आवश्यकता है. यह पूछे जाने पर कि इस तरह के मॉडल पेश करने में कितना समय लगेगा, उन्होंने कहा कि इसमें निश्चित कुछ समय लगेगा लेकिन यकीनन पांच-दस साल नहीं लगने वाले हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Aug 2020, 04:30:37 PM

For all the Latest Auto News, Bikes News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो