News Nation Logo

खुशखबरी! धड़ल्‍ले से खरीदें Electrical Vehicle, खाते में पाएं सब्सिडी के पैसे

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (Electical Vehicle EV) खरीदने की सोच रहे हैं तो यह धांसू खबर आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के सात दिनों में ही आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 20 Aug 2020, 03:52:58 PM
electric vehicle charging station

खुशखबरी! धड़ल्‍ले से खरीदें Electrical Vehicle, खाते में पाएं सब्सिडी (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन (Electical Vehicle-EV) खरीदने की सोच रहे हैं तो यह धांसू खबर आपके लिए ही है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के सात दिनों में ही आपके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी. जी हां, दिल्‍ली सरकार (Delhi Govt) ने इलेक्‍ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर सब्‍सिडी योजना की शुरुआत की है. अगर आप दिल्‍ली के हैं और इलेक्‍ट्रिक वाहन की खरीद की है तो आपके खाते में 30 हज़ार रुपये और इलेक्‍ट्रिक कार खरीदने पर 1.5 लाख रुपये तक आ जाएंगे. दिल्ली सरकार ने 7 अगस्त को घोषित इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electric Vehicle Policy) में इस सब्‍सिडी योजना का प्रावधान किया है.

यह भी पढ़ें : इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) रखने वालों के लिए खुशखबरी, EESL नोएडा में बनाएगा चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, रोजगार बढ़ाने और प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने नई नीति घोषित की है. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस नीति को लेकर कहा था, 'ये इलेक्ट्रिक वाहन नीति देश की सबसे प्रगतिशील नीति है.' इसके लिए राजधानी में पूरा ईकोसिस्‍टम तैयार किया जा रहा है. इसमें नए वाहन खरीदने पर इंसेंटिव देना, मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर तैयार करना, विभिन्‍न स्रोतों के जरिए फंडिंग शामिल है.

इस नीति पर काम करने वाले दिल्‍ली डायलॉग ऐंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जैस्मीन शाह ने इस बाबत कहा, अगले 3 माह में इलेक्‍ट्रिक वाहन नीति में सभी कमिटमेंट्स के रोलआउट का प्रयास किया जा रहा है. वादे के मुताबिक लोगों को सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : दिल्ली सरकार ने तैयार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी, इन लोगों को देगी आर्थिक मदद

शाह के अनुसार, सब्सिडी को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है और अब इसे सीधे लोगों के अकाउंट्स में पहुंचाने का सिस्टम तैयार किया जा रहा है. सब्सिडी को ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाएगा. वाहन खरीदने के सात दिनों में आपको सब्सिडी की राशि मिल जाए, यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 03:52:58 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.