News Nation Logo

दिल्ली सरकार ने तैयार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी, इन लोगों को देगी आर्थिक मदद

दिल्ली सरकार ने तैयार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी, इन लोगों को देगी आर्थिक मदद

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 07 Aug 2020, 02:18:36 PM
kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली सराकर ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी तैयार की है. इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी को लॉन्च करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, पिछले 2-3 साल मेहनत करके इलेक्ट्रिक व्हीकल पाॅलिसी को तैयार किया गया है जिसे दिल्ली सरकार द्वारा नोटिफाई कर दिया गया है. आज से पांच साल बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा की जाएगी तो दिल्ली का नाम सबसे ऊपर रखा जाएगा.

सीएम योगी ने ऐलान किया, दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पाॅलिसी के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले लोगों को आर्थिक मदद देगी. 2 व्हीलर पर ₹30,000, कारों पर 1.5 लाख, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा पर 30,000 की प्रोत्साहन राशि देगी.

सीएम केजरीवाल का दावा है कि इस पॉलिसी से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे जिससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी आएगी और प्रदूषण भी कम होगा. 

इंसेंटिव- नए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर

1. दो पहिया- ₹ 30,000 तक

2. कार- ₹1.5 लाख

3. ऑटो रिक्शा- ₹30,000

4. ई-रिक्शा- ₹30,000 तक

5. मालवाहक वाहक वाहन- ₹30,000 तक


केंद्र सरकार अपनी स्कीम के तहत जो दे रही है यह इंसेंटिव उसके ऊपर होंगे. इसके अलावा Scrapping इंसेंटिव भी मिलेंगे. यानी अगर आप अपना पुराना पेट्रोल या डीजल का वाहन एक्सचेंज में देकर नया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो आपको सरकार की तरफ से इंसेंटिव मिलेंगे, इस तरह का इंसेंटिव पूरे देश में पहली बार दिल्ली में दिया जा रहा है. सीएम केजरीवाल ने बताया कि इलेक्ट्रिक कमर्शियल व्हीकल खरीदने के लिए सरकार लोन पे इंटरेस्ट वेवर देगी. इसके साथ ही सभी नए इलेक्ट्रिक वाहन का रोड टैक्स और फीस पूरी तरह से माफ होगी.


सीएम ने बताया कि चार्जिंग स्टेशन का बड़ा नेटवर्क बनाएंगे, एक साल में 200 चार्जिंग स्टेशन का लक्ष्य होगा, हर तीन किलोमीटर में एक चार्जिंग स्टेशन मिले. क्योंकि यह नई टेक्नोलॉजी है इसलिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित सभी कामों के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि उनको इस में नौकरियां मिल सके. राज्य के स्तर पर स्टेट इलेक्ट्रिक व्हीकल फंड बनाया जा रहा है, सभी खर्चे इस फंड से होंगे.


दिल्ली के स्तर पर एक स्टेट इलेक्ट्रिक व्हीकल बोर्ड बनाया जाएगा जिसके अध्यक्ष परिवहन मंत्री होंगे और एक स्टेट इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल बनाया जाएगा जो इसको लागू करेगा. अगले 5 साल में दिल्ली में हमें उम्मीद है कि पांच लाख नए इलेक्ट्रिक व्हीकल रजिस्टर किए जाएंगे. आने वाले समय में दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल की भी चर्चा पूरे देश में होगी. मुझे विश्वास है कि आज से 5 साल बाद दुनिया भर में जब इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा होगी तो उसमें दिल्ली के चर्चा होगी.

शराब की दुकानें रात 10 बजे तक खोलने की इजाजत

वहीं दूसरी ओरदिल्ली सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने शराब की दुकानों को रात में एक घंटा और खोलन की इजाजत दे दी है. दिल्ली में पहले सिर्फ रात 9 बजे तक ही शराब की दुकानों को खोले जाने की इजाजत थी. अ‍ब दिल्‍ली में ठेके 12 घंटे तक खुल सकेंगे.

एक्‍साइज डिपार्टमेंट की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, दिल्‍ली में शराब की दुकानें अब सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुल सकेंगी. पहले रात के 9 बजे तक की ठेकों को खोलने की अनुमति थी. मतलब सरकार ने शराब की दुकानों को एक घंटे ज्‍यादा समय तक खोलने की अनुमति दी है. अधिकारियों का कहना है कि इस फैसले से सरकारी राजस्‍व में वृद्धि होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Aug 2020, 01:30:21 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.