logo-image

महाराष्ट्र में बीजेपी का 'ऑपरेशन लोटस' शुरू, Plan B भी तैयार

महाराष्ट्र में पिछले दो दिन में राजनीतिक समीकरण तेजी से बदले हैं. बीजेपी में महाराष्ट्र में सरकार बनाकर सभी को चौंका दिया. अब बीजेपी के सामने बहुमत साबित करने को लेकर मुख्य चुनौती है.

Updated on: 24 Nov 2019, 06:31 PM

मुम्बई:

महाराष्ट्र में पिछले दो दिन में राजनीतिक समीकरण तेजी से बदले हैं. बीजेपी में महाराष्ट्र में सरकार बनाकर सभी को चौंका दिया. अब बीजेपी के सामने बहुमत साबित करने को लेकर मुख्य चुनौती है. बीजेपी को बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 40 विधायकों की जरूरत हैं. बीजेपी के महाराष्ट्र में 105 विधायक हैं जबकि यहां बहुमत का आंकड़ा 145 है. ऐसे में बीजेपी को करीब 40 विधायकों की जरूरत होगी.

बीजेपी ने महाराष्ट्र में 'ऑपरेशन लोटस' शुरू कर दिया है. बीजेपी का दावा है कि अजित पवार के संपर्क में एनसीपी के कई विधायक है. बीजेपी ने इसके साथ ही प्लान बी पर भी काम शुरू कर दिया है. बीजेपी के सीनियर नेता निर्दलीय और अन्य पार्टियों के लगातार संपर्क में हैं. महाराष्ट्र में निर्दलीय और छोटी पार्टियों के 29 विधायक हैं. बीजेपी लगातार इनके संपर्क में हैं. कई निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी का समर्थन किया है. दूसरी तरह अजित पवार ने दावा किया है कि शरद पवार का साथ उनके साथ है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में जारी उठापटक के बीच क्यों चुप हैं शरद पवार के करीबी प्रफुल्ल पटेल, जानें वजह

बता दें कि महाराष्ट्र में शुक्रवार को शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार बनने का रास्ता पूरी तरह साफ हो गया था. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में शिवसेना ने आदित्य ठाकरे को आगे कर चुनाव लड़ा था. शुक्रवार की बैठक के बाद स्थिति बदल गई. बीजेपी से रिश्ता खत्म होने के बाद शिवसेना धुर विरोधी राजनीतिक दलों-कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने वाली थी. मीटिंग में यह तय हो गया था कि ठाकरे परिवार महाराष्ट्र की राजनीति में किंगमेकर नहीं बल्कि किंग बनने जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः अजित पवार का बड़ा बयान- शरद पवार हमारे नेता हैं, NCP-BJP महाराष्ट्र में देगी स्थिर सरकार

शुक्रवार शाम को शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की मीटिंग में तय किया गया था कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के अगले सीएम बनेंगे और तीनों दल मिलकर राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे, मगर महाराष्ट्र की राजनीति के लिए शनिवार का दिन बड़ा दिन था. शुक्रवार शाम को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को सीएम बना रहे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार सुबह-सुबह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के देवेंद्र फडणवीस के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेते नजर आए.

महाराष्ट्र की सियासत की बिसात पर अजित पवार की एक चाल ने सभी को चौंका दिया. अजित पवार को राजभवन में बीजेपी की सरकार बना रहे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ शपथ लेते देखने वाले एनसीपी के कई विधायक शाम होते-होते पार्टी मुखिया शरद पवार के पास पहुंच गए और एक फिर महाराष्ट्र की राजनीति की दिशा बदल गई.