.

माता सीता की जन्मस्थली से राम नगरी अयोध्या के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, इस दिन से कर पाएंगे सफर

Vande Bharat Express: माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी से भगवान राम की नगरी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रविवार (24 दिसंबर) से शुरू होगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Dec 2023, 03:55:29 PM (IST)

highlights

  • सीतामढ़ी से अयोध्या के बीच चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
  • 24 दिसंबर से शुरू होगा ट्रेन का ट्रायल
  • 14 जनवरी से नियमित रूप से होगा वंदे भारत का संचालन

नई दिल्ली:

Vande Bharat Express: भगवान राम की नगरी अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इससे पहले अयोध्या को देश के अलग-अलग शहरों से जोड़ने की पहल की जा रही है. इसी कड़ी में माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी और अयोध्या को जोड़ने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है. कल यानी 24 दिसंबर को वंदे भारत का सीतामढ़ी से अयोध्या के बीच ट्रायल होगा. उसके बाद 14 जनवरी 2024 से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का प्रतिदिन संचालन शुरू हो जाएगा. ट्रायल के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस ट्रेन में स्लीपर कोच लगे होंगे.

ये भी पढ़ें: विवेक बिंद्रा के खिलाफ FIR दर्ज, पत्नी से मारपीट का लगा आरोप, पहले भी रहा है विवादों से नाता

24 दिसंबर को होगा ट्रायल

इस ट्रेन का ट्रायल रविवार से शुरू होगा. इस दौरान वंदे भारत ट्रेन दरभंगा से शाम तीन बजे रवाना होगा. जो कमतौल, जनकपुर रोड, सीतामढ़ी, बैरगनिया, घोड़ासहन, रक्सौल, नरकटियागंज और सिकटा होते हुए वाल्मीकिनगर कप्तानगंज के रास्ते अयोध्या पहुंचेगी. इस बारे में सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन के ट्रायल से पूर्व की तैयारी की जा रही हैं. आज (23 दिसंबर) हाजीपुर रेल महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Rohit Sharma : रोहित शर्मा फिर बनेंगे मुंबई इंडियंस के कप्तान ! सामने आई बड़ी वजह

ट्रायल ट्रेन में वरिष्ठ अधिकारीगण एवं सुरक्षा अधिकारी सफर करेंगे. इस ट्रेन के मार्ग की निगरानी तीनों जोन के महाप्रबंधकों, डीआरएम और वरिष्ठ परिचालन प्रबंधक करेंगे. वंदे भारत ट्रायल ट्रेन के लिए खास तैयारियां की गई हैं. जब ये ट्रेन का संचालन नियमित रूप से शुरू होगा. उस दिन सीतामढ़ी समेत सभी ठहराव वाले स्टेशनों पर केंद्र और राज्य सरकार के मंत्री, सांसद, मेयर, विधायक और तमाम नेता मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों पर रोक

14 जनवरी के ट्रेन का नियमित संचालन

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नियमित संचालन 14 जनवरी के बाद शुरू होगा. देश की सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी कोच लगे हुए हैं. लेकिन ये पहली बार है जब बिहार से अयोध्या के बीच चलाई जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में स्लीपर कोच लगाए गए हैं. यह ट्रेन पुश-पुल तकनीक से तैयार की गई है. इस तकनीक में ट्रेन के आगे और पीछे लोकोमोटिव इंजन होते हैं. जिसमें आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचने का काम करता है जबकि पीछे वाला इंजन धक्का देता है.

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: दिल्ली और सिक्किम की 4 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान, ये है पूरा शेड्यूल

जो ट्रेन की रफ्तार को बढ़ाने का काम करता है. बता दें कि तकनीकी भाषा में इसे पुश-पुल लोकोमोटिव के नाम से जाना जाता है. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा है लेकिन रेलवे ट्रैक की क्षमता की वजह से अभी ये ट्रेन फिलहाल इस ट्रेन की रफ्तार सिर्फ 110 किमी ही रहेगी.