logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों पर रोक

Delhi Air Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि काफी दिनों से दिल्ली मे हवा की स्थिति और प्रदूषण का स्तर ख़राब और बहुत ख़राब श्रेणी में था लेकिन कल से फिर दिल्ली में ठंड बढ़ने की वजह से AQI में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

Updated on: 23 Dec 2023, 01:53 PM

New Delhi:

Delhi Air Pollution:  देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा एक बार फिर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. आलम यह कि हवा में घुली जहरीली गैसों के कारण लोगों को सांस लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही लोगों को आंखों में जलन, गले में खराश और घुटन जैसी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ रहा है. दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 दर्ज किया गया. इस बीच दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली की आम आदमी सरकार ने राजधानी में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी है.

यह खबर भी पढ़ें- Winter Vacations: दिल्ली और यूपी के बाद अब हरियाणा में भी विंटर वेकेशन की घोषणा, जानें कब से कब तक बंद रहेंगे स्कूल?

प्रदूषण को लेकर क्या बोले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि काफी दिनों से दिल्ली मे हवा की स्थिति और प्रदूषण का स्तर ख़राब और बहुत ख़राब श्रेणी में था लेकिन कल से फिर दिल्ली में ठंड बढ़ने की वजह से AQI में बढ़ोतरी देखी जा रही है... पूरे दिल्ली NCR में इसी तरह की स्थिति बनी हुई है जिसे देखते हुए कल हमने GRAP-III के नियमों को फिर से लागू करने का निर्णय लिया... इसके तहत, निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. साथ ही बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today: देश में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर में रेट

दिल्ली में आज कितना रहा वायु गुणवत्ता सूचकांक

आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) दिल्ली में आज यानी शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 500 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली का आनंद विहार इलाका सबसे खराब वायु गुणवत्ता इलाके वाले इलाकों में से एक रहा. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 478 दर्ज किया गया. इसके साथ ही जहांगीरपुर में एयर इंडेक्स 460 रिकॉर्ड किया गया.