.

गाजियाबाद बना देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार

आज गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार पहुंच गया है.

16 Oct 2019, 09:27:52 AM (IST)

गाजियाबाद:

दिवाली का त्योहार आने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. बुधवार को गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आज सुबह जारी किए गए बुलेटिन में गाजियाबाद में वायु प्रदूषण देश के अन्य शहरों की तुलना में सबसे अधिक पाया गया. आज गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 के पार पहुंच गया है. जिसके कारण सांस लेने में लोगों को परेशानियां होने लगी हैं.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्‍तानी आतंकियों के खिलाफ इस साल का सबसे बड़ा ऑपरेशन चला रही है भारतीय सेना

बुधवार को गाजियाबाद के वसुंधरा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 327 और इंदरापुरम में 323 दर्ज किया गया. वहीं गाजियाबाद के संजय नगर में वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 के पार 362 तक पहुंच गया, जो देश में आज सबसे ज्यादा रहा. बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0-50 तक अच्छा होता है. 50-100 के बीच मध्यम होता है. 100-150 के बीच वायु प्रदूषण अस्वास्थ्यकर, 150-200 के बीच अस्वस्थ, 200-300 बहुत अस्वस्थ होता है. जबकि 300-500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक होता है.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या राम मंदिर निर्माण का काम 65 फीसदी पूरा, ग्राउंड फ्लोर के 106 खंभे भी तैयार

गौरतलब है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्दियों की शुरुआत से पहले ही वायु गुणवत्ता बिगड़ने लगती है. लिहाजा इस बार पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (EPCA) ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सख्त रुख अपनाया है. दिल्ली-एनसीआर समेत कई हिस्सों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू किया गया है. निजी वाहनों को निरुत्साहित करने, डीजल जेनरेटरों के इस्तेमाल पर रोक, ईंट के भट्टे और स्टोन क्रैशर बंद करने जैसे कठोर कदम उठाए गए हैं. गाजियाबाद में मंगलवार से ग्रैप लागू होने से बाद पहले ही दिन तकरीबन साढ़े तीन लाख का जुर्माना वसूला गया. जिलाधिकारी ने प्रदूषण फैलाने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए शहर में 9 टीमें की गठित की हैं.