.

IPL से पहले खिलाड़ी हुए गर्मी से बेहाल, देखें वीडियो

आईपीएल का काउंटडाउन शुरु हो गया है और यूएई के मैदान भी सज चुके हैं पूरा आईपीएल शारजाह, आबु धाबी और दुबई के स्टेडियम में होने वाला है.

Sports Desk
| Edited By :
12 Sep 2020, 12:18:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) का काउंटडाउन शुरु हो गया है और यूएई के मैदान भी सज चुके हैं पूरा आईपीएल शारजाह, आबु धाबी और दुबई के स्टेडियम में होने वाला है. हालांकि यहां सबसे बड़ी परेशानी खिलाड़ियों के लिए गर्मी है क्योंकि यूएई में गर्म हवाओं के बीच खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के दौरान बुरी हालत देखने को मिल रही है. 19 सितंबर को आईपीएल का पहला मैच चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के बीच होने वाला है. दोनों ही टीम प्रैक्टिस मैच भी खेल रही है लेकिन गर्मी से भी जूझ रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के साथ पहले ही मैच में जुड़ेंगे ये दिग्‍गज खिलाड़ी

इस वक्त यूएई का तापमान 34 डिग्री है और आने वाले दिनों में उससे ज्यादा भी जा सकता है. दुबई में 39 डिग्री का पारा है जो बढ़ने की संभावनाए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल के दौरान तापमान 40 के पार जा सकता है. रेगिस्तान करीब में होने के कारण यहां गर्म हवा हमेशा चलती है. ऐसे में मैच के दौरान गर्मी में खिलाड़ियों को काफी तकलीफ हो सकती है. विदेशी खिलाड़ियों को यहां पर मौसम से तालमेल बैठाने में दिक्कतें आ रही है. चेन्नई सुपरकिंग्स लगातार मेहनत कर रही है और इस दौरान एक वीडियो सामने आया है कि चेन्नई के खिलाड़ी फैफ डुप्लेसी गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. प्रैक्टिस के बाद वो खुद पर पानी की बोटल डालते हुए दिख रहे हैं जिससे वो गर्मी से बच सके.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के लिए अच्‍छी खबर, लय में आए कुलदीप यादव

ये पहला मौका नहीं जब खिलाड़ियों को यूएई की गर्मी से परेशानी झेलनी पड़ी हो, इससे पहले मुबंई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने शुरुआती दिनों में जब बल्लेबाजी की थी तब उन्होंने साफ किया था कि यहां गर्मी काफी हैं और बल्लेबाजी करने में परेशानी हो रही है. दूसरी ओर टीम इंडिया और किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी साफ बोल चुके हैं कि गेंदबाजों को आईपीएल में खासी दिक्कतें आएंगी. शमी ने कहा कि यूएई का तापमान भारत की तुलना में काफी ज्यादा है. ऐसी संभावना हैं कि खिलाड़ियों को डिहाइड्रेशन के साथ साथ खिंचाव भी हो सकता है. साउथ अफ्रीका और विराट कोहली की टीम आरसीबी के अहम गेंदबाजों में से एक डेल स्टेन भी यूएई की गर्मी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं, स्टेन ने भी कहा था कि आईपीएल खेलने में परेशानियां आ सकती है.

ये भी पढ़ें: IPL में 7 बल्ले से खेलेंगे विराट कोहली !

आईपीएल का आगाज साल 2008 में हुआ था जिसके बाद से इस ट्रॉफी को राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीम जीत चुकी है. साल 2014 में भी आईपीएल के कुछ मुकाबले यूएई में खेले गए थे. हालांकि इस बार भारत में कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए 53 दिनों के इस रोमांच को यूएई में शिफ्ट किया गया है. आईपीएस का 13 सीजन पूरी तरह बियो सिक्योर बबल में होने वाला है. इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मैच 10 नवंबर को होगा लेकिन देखना होगा कि इस पूरे टूर्नामेंट में खिलाड़ी गर्मी से कैसे बच पाते हैं.