.

पाकिस्तान की आंखों में चुभ रहा है IPL, विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग को लेकर PCB ने शुरू की राजनीति

बीसीसीआई के सामने अभी केवल दो स्लॉट हैं, जिसमें वे आईपीएल को शिफ्ट कर सकते हैं. बीसीसीआई की प्लानिंग है कि वे आईपीएल को टी20 विश्व कप से पहले यानि सितंबर में या फिर उसके बाद दिसंबर में आयोजित करेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Apr 2020, 01:39:17 PM (IST)

नई दिल्ली:

चीन से आए कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को भयानक मुसीबत में डाल दिया है. कोविड-19 की वजह से ही इस वक्त पृथ्वी की एक बड़ी आबादी दहशत में है. कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में क्रिकेट सहित तमाम खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई है. इस महामारी की वजह से ही बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित भी कर दिया है. हालांकि, बीसीसीआई को उम्मीद है कि माहौल ठीक होने पर आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है. लिहाजा, उन्होंने आईपीएल के इस सीजन को रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने एबी डि विलियर्स के साथ मिलकर धोनी को बनाया अपनी फेवरिट टीम का कप्तान

बीसीसीआई के सामने अभी केवल दो स्लॉट हैं, जिसमें वे आईपीएल को शिफ्ट कर सकते हैं. बीसीसीआई की प्लानिंग है कि वे आईपीएल को टी20 विश्व कप से पहले यानि सितंबर में या फिर उसके बाद दिसंबर में आयोजित करेंगे. टी20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में शुरू होगा, हालांकि उस पर भी अभी कोरोना वायरस का खतरा मंडराया हुआ है. लेकिन, अब बीसीसीआई के सामने एक नई मुसीबत आ खड़ी हुई है. बता दें कि पाकिस्तान एशिया कप 2020 की मेजबानी कर रहा है और उसने एशिया कप टालने से साफ इंकार कर दिया है. पीसीबी का कहना है कि वे न तो एशिया कप टालेंगे और न ही सितंबर का टाइम स्लॉट खाली करेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से गेंद चमकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कृत्रिम पदार्थ: रिपोर्ट

तय कार्यक्रम के अनुसार एशिया कप सितंबर 2020 में पाकिस्तान में ही खेला जाना था. लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से बीसीसीआई ने पाकिस्तान में खेलने पर आपत्ति जताई थी. भारत की आपत्ति के बाद एशिया कप का सारा कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट कर दिया गया था. बीसीसीआई को मुसीबत में देख पाकिस्तान इस पर पॉलिटिक्स कर रहा है और एशिया कप का टालने से सीधा इंकार कर दिया है.

ये भी पढ़ें- तेंदुलकर ने बदल दी थी इस पाकिस्तानी गेंदबाज की जिंदगी, घटिया भाषा पर सचिन ने कही थी ये बात

पीसीबी यदि अपने फैसले पर कायम रहा और एशिया कप को आयोजित कराने पर अड़ गया तो बीसीसीआई को मजबूरन आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन टी20 विश्व कप के बाद दिसंबर में ही करना होगा. फिलहाल, अभी आईपीएल, एशिया कप और टी20 विश्व कप सभी आयोजन कोरोना वायरस के खतरे पर निर्भर है. आने वाले समय में यदि इसका खतरा कम होता है तभी इन टूर्नामेंट्स का आयोजन किया जाएगा.