.

टीम इंडिया देखती रह गई और श्रीलंका ने T-20, वनडे और टेस्‍ट में कर दिखाया ये कमाल

श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा T-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए यह रिकार्ड अपने नाम किया.

02 Sep 2019, 01:55:59 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा T-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्‍होंने पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए यह रिकार्ड अपने नाम किया. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए T-20 मैच में पहले उन्‍होंने शाहिद अफरीदी की बराबरी की, इसके बाद एक और विकेट लेकर इस रिकार्ड को तोड़ दिया. अब T-20 में ही नहीं, बल्‍कि टेस्‍ट और एक दिवसीय मैचों में भी श्रीलंकाई गेंदबाजों का ही जलवा है. 

यह भी पढ़ें ः सलामी जोड़ी का फ्लॉप शो जारी, कप्‍तान विराट कोहली की उम्‍मीदों को लगा झटका

सबसे पहले टेस्‍ट क्रिकेट की बात, टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकार्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है. उन्‍होंने अब तक 133 मैच खेलते हुए कुल 800 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है. मुरलीधरन के बाद आस्‍ट्रेलिया के शेन वार्न का नाम है, जिन्‍होंने 708 विकेट लिए हैं, इस सूची में तीसरा नाम भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले का है, जिन्‍होंने कुल 132 मैचों में 619 विकेट लिए हैं. इसके बाद इंग्‍लैंड के जेम्‍स एंडरसन और आस्‍ट्रेलिया के ग्‍लैन मैक्‍ग्रा का नाम आता है. पांच टॉप गेंदबाजों में अभी एंडरसन ही ऐसे गेंदबाज हैं, जो क्रिकेट खेल रहे हैं, बाकी गेंदबाज क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः लगातार छह पारियों में शून्‍य पर आउट हुआ भारत का यह खिलाड़ी, जानें उनका रिकार्ड

इसके बाद एक दिवसीय क्रिकेट की बात, इस मामले में भी श्रीलंका के स्‍पिनर मुथैया मुरलीधरन का ही नाम है. उन्‍होंने 350 एक दिवसीय मैच खेलते हुए कुल 534 विकेट अपने नाम किए हैं. मुरलीधरन ने दस बार पांच विकेट लिए हैं और 15 बार वे एक ही मैच में चार खिलाड़ियों को आउट कर चुके हैं. इसके बाद पाकिस्‍तान के वसीम अकरम का नाम है, जिन्‍होंने 502 विकेट झटके हैं, तीसरे नंबर पर उनके ही हमवतन वकार यूनुस का नाम है, वकार ने 416 विकेट अपने नाम किए हैं.

यह भी पढ़ें ः हनुमा विहारी ने दिलाई महान सचिन तेंदुलकर की याद, जानें क्‍या है वो रिकार्ड

इस तरह की एक दिवसीय मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट एशिया के ही गेंदबाजों के नाम हैं. इसके बाद फिर श्रीलंका ही चामिंडा वास हैं, उसके बाद पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी का नाम है. ये सभी बल्‍लेबाज अब संन्‍यास ले चुके हैं. इस सूची में भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो इसमें वे पिछड़े हुए हैं. भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले दसवें पायदान पर हैं, उन्‍होंने 271 मैचों में 337 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः उफ ! कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकार्ड, जानें क्‍या है वो

अब लसिथ मलिंगा ने T-20 में 99 विकेट लेकर शाहिद अफरीदी के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है, वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में विकेटों का शतक लगाने से सिर्फ एक विकेट पीछे हैं. अगर वे एक विकेट और लेते हैं तो T-20 में विकेटों का शतक लगाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन जाएंगे. इस सूची में शाहिद अफरीदी अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं. वहीं तीसरे नंबर पर बांग्‍लादेश के शाकिब उल हसन हैं. जिनके 88 विकेट हैं. इस सूची में चौथे नंबर पर पाकिस्‍तान के उमर गुल हैं और पांचवें नंबर पर पाकिस्‍तान के ही सईद अजमल हैं.

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड टूटा, इस विकेट कीपर ने छोड़ा पीछे

इस तरह से देखें तो इस सूची में भी एशियाई गेंदबाजों का ही जलवा है. भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो 22 वें नंबर पर भारतीय गेंदबाज हैं. उनका नाम है आर अश्‍विन, उन्‍होंने अब तक 46 T-20 मैच खेले हैं और उनके नाम 52 विकेट दर्ज हैं.