logo-image

लगातार छह पारियों में शून्‍य पर आउट हुआ भारत का यह खिलाड़ी, जानें उनका रिकार्ड

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चली रही सीरीज में भारत के एक गेंदबाज ने ऐसा काम किया जो कोई दोबारा नहीं करना चाहेगा, हालांकि गेंदबाज ने यह कमाल गेंदबाजी में नहीं बल्‍कि बल्‍लेबाजी में किया है.

Updated on: 02 Sep 2019, 11:58 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चली रही सीरीज में भारत के एक गेंदबाज ने ऐसा काम किया जो कोई दोबारा नहीं करना चाहेगा, हालांकि गेंदबाज ने यह कमाल गेंदबाजी में नहीं बल्‍कि बल्‍लेबाजी में किया है. उस खिलाड़ी ने गेंदबाजी में तो शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बल्‍ले से एक बार फिर फ्लाप ही साबित हुआ. यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्‍कि मोहम्‍मद शमी हैं. 

यह भी पढ़ें ः हनुमा विहारी ने दिलाई महान सचिन तेंदुलकर की याद, जानें क्‍या है वो रिकार्ड

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी लगातार छह पारियों में अपना खाता तक खोलने में कामयाब नहीं हो सके. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चल रही सीरीज के पहले मैच की पहली पारी में शमी पहली ही गेंद पर बिना रन बनाए आउट हो गए. इसके बाद दूसरी पारी में उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई. इसके बाद दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में शमी ने सिर्फ दो गेंदों का सामना किया और शून्‍य पर ही फिर आउट हो गए. दूसरी पारी में फिर उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई. इस तरह इस सीरीज की दो पारियों में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिला, लेकिन वे कुछ खास नहीं कर सके. इससे पहले आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने सीरीज खेली थी, उसमें भी वे शून्‍य पर ही आउट हुए थे.

यह भी पढ़ें ः उफ ! कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकार्ड, जानें क्‍या है वो

हालांकि मोहम्‍मद शमी ने दोनों मैचों में शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. पहले मैच की पहली पारी में उन्‍होंने 17 ओवर गेंदबाजी की, इसमें तीन मेडन रखते हुए 48 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया. इसी मैच की दूसरी पारी में उन्‍होंने सिर्फ पांच ओवर ही गेंद फेंकी और उसमें से तीन मेडन रखे. उन्‍होंने 13 रन देकर वेस्‍टइंडीज के दो बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद दूसरे मैच की पहली पारी में उन्‍होंने 13 ओवर गेंदबाजी की और तीन मेडन रखते हुए 34 रन देकर दो बल्‍लेबाजों को आउट किया. इसी मैच की दूसरी पारी में अब तक वे चार ओवर फेंक चुके हैं और एक मेडन रखते हुए 12 देकर एक विकेट लिया. दूसरा मैच अभी जारी है और वेस्‍टइंडीज के आठ बल्‍लेबाजों को आउट करना शेष है. अब तक उनकी गेंदबाजी को देखते हुए पूरी उम्‍मीद की जा रही है कि उन्‍हें कुछ विकेट और मिलेंगे.

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड टूटा, इस विकेट कीपर ने छोड़ा पीछे

अगर शमी की बल्‍लेबाजी प्रतिभा की बात करें तो कामचलाऊ बल्‍लेबाजी कर सकते हैं. वे अपने करियर में एक अर्द्धशतक लगा चुके हैं. उन्‍होंने अब तक 41 टेस्‍ट मैचों की 57 पारियों में बल्‍लेबाजी की है. इसमें वे 17 बार आउट नहीं हुए और 433 रन बनाए. उनका औसत 10 रन से अधिक का है और स्‍ट्राइक रेट 74 से भी ज्‍यादा का. उन्‍होंने अपने करियर में जो नाबाद 51 रन बनाए हैं, वह इंग्‍लैंड के खिलाफ बनाए थे. वे अब तक 18 बार बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट चुके हैं. इससे पहले लगातार छह बार बिना रन बनाए पवेलियन की ओर जाने वाले खिलाड़ियों में भगवत चंद्रशेखन का नाम है. अब अगर मोहम्‍मद शमी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में भी ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखते हैं तो वे चंद्रशेखर का रिकार्ड तोड़ देंगे.