logo-image

उफ ! कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकार्ड, जानें क्‍या है वो

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली अच्‍छे रिकार्ड तोड़ने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं. वे लगातार कोई न कोई रिकार्ड ध्‍वस्‍त करते जा रहे हैं

Updated on: 02 Sep 2019, 10:45 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली अच्‍छे रिकार्ड तोड़ने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं. वे लगातार कोई न कोई रिकार्ड ध्‍वस्‍त करते जा रहे हैं, ऐसा लगता है कि एक दिन ऐसा आएगा जब एक दिनी, टेस्‍ट क्रिकेट और T-20 में सारे के सारे रिकार्ड विराट कोहली के ही नाम होंगे. लेकिन अब विराट कोहली ने एक ऐसा रिकार्ड अपने नाम कर लिया, जो कोई भी बल्‍लेबाज अपने नाम नहीं करना चाहता. लेकिन वह रिकार्ड भी कोहली के नाम दर्ज हो गया है.

यह भी पढ़ें ः पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड टूटा, इस विकेट कीपर ने छोड़ा पीछे

बड़ी बात यह भी है कि इस रिकार्ड को बनाने के बाद विराट कोहली दुनिया के चार कप्‍तानों की सूची में शामिल हो गए हैं. इस क्‍लब में पहले से ही केन विलियमसन, स्‍टीव स्‍मिथ और जो रूट शामिल हैं. अब विराट ने इस चारों को पीछे छोड़ दिया. दरअसल विराट शून्‍य पर सबसे ज्‍यादा बार आउट होने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः अब T-10 लीग में दिखेगा युवराज सिंह के बल्‍ले का जलवा

विराट कोहली अपने करियर में अब तक नौ बार टेस्‍ट क्रिकेट में शून्‍य पर आउट हो गए हैं. इससे पहले न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन और विराट बराबरी पर थे, लेकिन विराट वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में शून्‍य पर आउट हो गए और केन को पीछे छोड़ दिया. अब वे इस सूची में पहले स्‍थान पर काबिज हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः अद्भुत : टेस्‍ट और एक दिवसीय विश्‍व कप में पहली हैट्रिक भारत के नाम

कप्‍तान विराट कोहली अब तक 79 टेस्‍ट मैच खेल चुक हैं, इसमें वे नौंवी बार शून्‍य पर आउट हुए हैं. टेस्‍ट में वे पहली बार साल 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही ब्रिजटाउन में शून्‍य पर आउट हुए थे. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में वे शून्‍य पर आउट हो गए. इस सीरीज की चारों पारियों में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी की और दो बार अर्द्धशतक भी ठोका.