News Nation Logo
Banner

पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड टूटा, इस विकेट कीपर ने छोड़ा पीछे

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज में विकेट कीपर ऋषभ पंत ने एक उपलब्‍धि अपने नाम कर ली. उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Sep 2019, 10:14:40 AM
ऋषभ पंत फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज में विकेट कीपर ऋषभ पंत ने एक उपलब्‍धि अपने नाम कर ली. उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया. वे बल्‍लेबाजी में भले कुछ खास नहीं कर सके हों, लेकिन यह खास रिकार्ड उन्‍होंने अपने करने में कामयाबी हासिल कर ली है. दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में जैसे ही ऋषभ ने ईशांत शर्मा की गेंद पर वेस्‍टइंडीज के क्रेग ब्रेथवेट का कैच पकड़ा, उसके साथ ही वे यह कमाल करने वाले भारत के पहले विकेट कीपर बन गए. 

यह भी पढ़ें ः अब T-10 लीग में दिखेगा युवराज सिंह के बल्‍ले का जलवा

ऋषभ पंत अब आस्‍ट्रेलिया के धाकड़ विकेट कीपर बल्‍लेबाज एडम गिलक्रिस्‍ट की बराबरी पर पहुंच गए हैं. गिलक्रिस्‍ट ने भी 11 टेस्‍ट में ही 50 कैच पकड़े थे. विकेट कीपर ऋषभ पंत ने टेस्‍ट मैचों में सबसे तेज 50 कैच लेने का रिकार्ड बना लिया है. उन्‍होंने 11 टेस्‍ट मैच खेलकर ही इतने शिकार कर लिए. इससे पहले यह रिकार्ड पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर हुआ करता था. वहीं महेंद्र सिंह धोनी 15 टेस्‍ट मैच खेलने के बाद इस उपलब्‍धि को हासिल किया था. धोनी के बाद दिनेश कार्तिक का नाम आता है, उन्‍होंने यह कारनामा 16 टेस्‍ट मैच के बाद हासिल किया था. वहीं नयन मोंगिया ने 19 टेस्‍ट मैच खेलने के बाद 50 शिकार अपने नाम किए थे.

यह भी पढ़ें ः अद्भुत : टेस्‍ट और एक दिवसीय विश्‍व कप में पहली हैट्रिक भारत के नाम

एडम ग्रिलक्रिस्‍ट की बराबरी करने वाले ऋषभ पंत हालांकि विश्‍व के कई विकेट कीपर से पीछे ही रह गए हैं. इस सूची में तीन विकेट कीपर एक साथ पहले स्‍थान पर हैं. इसमें दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर मार्क वाउचर, इंग्‍लैंड के विकेट कीपर जॉन बेयरस्‍टो और आस्‍ट्रेलिया के टिम पेन हैं, जिन्‍होंने महज 10 टेस्‍ट मैच खेलकर ही सबसे तेज 50 कैच पकड़ लिए थे.

First Published : 02 Sep 2019, 10:14:40 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.