.

Hanuman Jayanti 2022: मध्यप्रदेश में स्थित ये हनुमान मंदिर हैं बेहद चमत्कारी, बताते हैं भविष्य

आज हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) के अवसर पर हम आपको मध्यप्रदेश (hanuman temple in madhya pradesh) में राम भक्त हनुमान जी के मौजूद मंदिरों के बारे में बताते हैं. इन मंदिरों के दर्शन से ही सारे कष्ट टल जाते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Apr 2022, 02:45:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

आज 16 अप्रैल, 2022 शनिवार के दिन देशभर में हनुमान जंयती (hanuman jayanti 2022) का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ऐसे में चलिए आपको मध्यप्रदेश (hanuman temple in madhya pradesh) में राम भक्त हनुमान जी के मौजूद मंदिरों के बारे में बताते हैं. बजरंगबली के ये मंदिर न सिर्फ चमत्कारी बल्कि दिव्य भी है. जिनके दर्शन करने से ही सारे कष्ट टल जाते हैं. ऐसे में आप हनुमान जी के इन मंदिरों के दर्शन जरूर करें. तो, चलिए जान लें कि हनुमान जी के ये मंदिर मध्य प्रदेश के किन-किन जिलों (hanuman mandir in mp) में स्थित हैं. 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Bhog: आज बजरंगबली को लगाएं इन मीठे पकवानों का भोग, दूर होंगे सारे रोग

छींद वाले हनुमान
रायसेन जिले की बरेली तहसील के ग्राम छींद में एक प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है. यहां हनुमान जी छींद वाले हनुमान के नाम से जाने जाते हैं. करीब 200 साल पुराने मंदिर में हनुमान जी एक पीपल के पेड़ के नीचे विराजमान हैं. मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा दक्षिण मुखी होती है. छींद वाले हनुमान जी को रोगों से बचाने वाले को हनुमान भी कहा जाता है. मंदिर की प्रसिद्धि के चलते ही यहां प्रदेशभर से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. राजधानी भोपाल से मंदिर की दूरी केवल (chind temple in MP) 40 कि.मी. है. 

इस मंदिर को लेकर ये कहा जाता है कि गांव के एक किसान को खेत में हनुमान जी की प्रतिमा मिली थी. जिसे उसने उसी जगह एक छोटी-सी मढ़िया बनवाकर स्थापित कर दिया था. आज इस मंदिर ने एक विशाल रूप ले लिया है, जिसकी ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई है. हनुमान जयंती के अवसर पर यहां लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Mantra: बजरंगबली के पढ़ें ये चमत्कारी मंत्र, हर बाधा हो जाएगी खत्म

सिद्धवीर खेड़ापति हनुमान 
मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले के बोलाई गांव में सिद्धवीर खेड़ापति हनुमान जी का मंदिर (siddh veer khedapati temple) मौजूद है. ये मंदिर करीब 600 साल पुराना है. ये मंदिर अपने चमत्कारी किस्सों के लिए जाना जाता है. खेड़ापति हनुमान जी का मंदिर रतलाम-भोपाल रेलवे ट्रेक के बीच बोलाई स्टेशन से करीब 1 किमी की दूरी पर मौजूद है. इस मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा विराजमान है जिसके चलते यहां मंगलवार, बुधवार और शनिवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. 

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि हनुमान जी यहां भविष्य बताते हैं. इस मंदिर में आने वाले लोगों को अपने साथ होने वाली घटनाओं के बारे में पहले से ही जानकारी लग जाती है. हनुमान जी के भविष्य बताने के चलते यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं. इस मंदिर को बेहद सिद्ध और चमत्कारी माना जाता है. 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022: प्रभु श्रीराम के जीवन के लिए पवनपुत्र हनुमान ने ओढ़ा सिंदूर का चोला, जानें क्यों?

हड्डी जोड़ने वाले हनुमान 

मध्यप्रदेश में कटनी जिले से करीब 35 किमी दूर मोहास गांव में हनुमान जी का एक प्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर को हड्डी जोड़ने वाले हनुमान धाम के नाम से भी जाना जाता है. मंदिर के इस चमत्कार के कई लोग साक्षी हैं. यहां मरीज टूटी हड्डी लेकर आते हैं और स्वस्थ होकर घर जाते हैं. मंदिर में हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन मंगलवार और शनिवार के दिन यहां बाकी दिनों से ज्यादा भीड़ होती है क्योंकि ये दोनों ही दिन हनुमान जी को (hanuman jayanti 2022 date) समर्पित होते हैं.