logo-image

Hanuman Jayanti 2022: प्रभु श्रीराम के जीवन के लिए पवनपुत्र हनुमान ने ओढ़ा सिंदूर का चोला, जानें क्यों?

आज देशभर में जोरों-शोरों से हनुमान जन्‍मोत्‍सव (Hanuman Janmotsav 2022) मनाया जा रहा है. माना जाता है हनुमान जी को सिंदूर (Hanuman Jayanti 2022 Sindoor Reason) चढ़ाने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और सारे कष्‍ट दूर करके मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं.

Updated on: 16 Apr 2022, 12:49 PM

नई दिल्ली:

आज देशभर में जोरों-शोरों से हनुमान जन्‍मोत्‍सव (Hanuman Janmotsav 2022) मनाया जा रहा है. लोग हनुमान जी  (lord hanuman) की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. उन्‍हें उनकी पसंद का भोग और चोला चढ़ा रहे है. ये तो सभी जानते हैं कि हनुमान जी को प्रमुख तौर पर सिंदूर (hanuman jayanti 2022 sindoor) चढ़ाया जाता है क्‍योंकि उन्‍हें सिंदूर बेहद प्रिय होता है. माना जाता है कि हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और सारे कष्‍ट दूर करके मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि उन्हें सिंदूर (hanuman jayanti 2022 sindoor upay) क्यों पसंद होता है. नहीं, तो हम बता देते हैं. 

यह भी पढ़े : Bad Luck Line in Palmistry: हाथ की रेखाओं में बन रहे हैं ये निशान, जीवनभर करते हैं आपको परेशान

पवनपुत्र हनुमान को क्यों पसंद है सिंदर 

पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूर बेहद पसंद होता है. इसके पीछे एक पौराणिक कथा है. हनुमान जी की भगवान राम के प्रति अगाध प्रेम और भक्ति मशहूर है. वे अपने प्रभु श्रीराम को प्रसन्न करने का कोई भी अवसर नहीं गंवाते थे. इसी से जुड़ी एक घटना लंका विजय के बाद की भी है. ये घटना हनुमान जी के सिंदूर प्रेम की वजह (hanuman jayanti 2022 importance) बनी थी. 

यह भी पढ़े : Shaniwar Ke Upay: शनिवार को करेंगे ये सरल और अचूक उपाय, शनिदेव करेंगे दुखों का अंत

दरअसल, लंका विजय के बाद जब भगवान राम अयोध्‍या वापस लौटे तो हनुमान जी भी उनके साथ आए. एक दिन उन्‍होंने माता सीता के सिंदूर को देखकर पूछा कि वो अपने माथे पर सिंदूर क्‍यों लगाती हैं. तब माता सीता ने प्रसन्‍न होकर बताया कि ये उनके सुहाग की निशानी है और इसे देखकर उनके प्रभु श्रीराम भी बहुत प्रसन्न होते हैं. इसके साथ ही उनकी आयु लंबी होती जाती है और वे स्वस्थ रहते हैं. बस, इतनी-सी बात सुनकर हनुमान जी ने ठान लिया कि वे भी आज से सिंदूर (hanuman jayanti 2022 prasad) लगाएंगे. 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Mantra: हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली के पढ़ें ये चमत्कारी मंत्र, हर बाधा हो जाएगी खत्म

शरीर पर ओढ़ा सिंदूर का चोला 
पवनपुत्र हनुमान ने प्रभु श्रीराम को प्रसन्न करने के लिए न सिर्प सिंदूर लगाने का फैसला लिया. बल्कि, उन्‍होंने सोचा कि माता सीता तो केवल थोड़ा-सा सिंदूर लगाती हैं. मैं अपने पूरे शरीर पर ही सिंदूर लगा लेता हूं. इससे तो श्रीराम बहुत ही प्रसन्‍न हो जाएंगे. इसके बाद हनुमान जी ने बड़े प्रेम से अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया और राम दरबार में पहुंच गए. उनका ऐसा रूप देखकर सब हंसने लगे लेकिन जब इसके पीछे की वजह जानी तो भगवान राम ने प्रसन्‍न होकर हनुमान जी को गले लगा लिया. इसलिए, सिंदूर चढ़ाने से हनुमान जी बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं क्‍योंकि ये भगवान राम को बेहद (hanuman jayanti 2022 sindoor importance) प्रिय होता है.