logo-image

Hanuman Jayanti 2022 Mantra: बजरंगबली के पढ़ें ये चमत्कारी मंत्र, हर बाधा हो जाएगी खत्म

आज 16 अप्रैल 2022 के दिन हनुमान जी (hanuman jayanti 2022) का जन्मोत्सव है. इस दिन हनुमान जी (Hanuman Jayanti 2022 Mantra Jaap) के कुछ चमत्कारी मंत्र जपने से सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं.

Updated on: 16 Apr 2022, 12:49 PM

नई दिल्ली:

आज 16 अप्रैल 2022 के दिन हनुमान जी (hanuman jayanti 2022) का जन्मोत्सव है. अंजनी पुत्र भगवान हनुमान का जन्म शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हुआ था. पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान शिव ने पवन पुत्र हनुमान के रूप में जन्म लिया था. प्रभु श्री रामचंद्र के परम भक्त भगवान हनुमान (hanuman jayanti 2022 date) का जन्मोत्सव पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी ही एकमात्र जीवित देवता हैं. हनुमान जन्मोत्सव (hanuman janmotsav) पर भगवान हनुमान की विधि-विधान से पूजा और आराधना का विशेष महत्व होता है. वहीं कई लोग बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए उपवास भी रखते हैं. लेकिन, इस दिन हनुमान जी के कुछ चमत्कारी मंत्र जपने से सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो चमत्कारी मंत्र (hanuman jayanti 2022 chamatkari mantra) कौन-से हैं. 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Bhog: आज बजरंगबली को लगाएं इन मीठे पकवानों का भोग, मनचाहा मिलेगा वरदान और दूर होंगे सारे रोग

जो लोग अक्सर बीमार रहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए चौपाई का पाठ करना चाहिए. इससे रोग दूर हो जाता है. इसके साथ ही चौपाई का जो लोग रोजाना पाठ करते हैं वे बलवान होते हैं. 
नासै रोग हरै सब पीरा। 
जपत निरन्तर हनुमत बीरा।

हनुमान जन्मोत्सव के अलावा जो लोग रोजाना इस दोहे का पाठ करते हैं. उसके पास भूत-पिशााच और नकारात्मक शक्तियां कभी नहीं आती. 
भूत पिशाच निकट नहीं आवे, 
महावीर जब नाम सुनावे। 

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Sindoor Upay: हनुमान जी के जन्मोत्सव पर चुटकी भर सिंदूर से करें ये उपाय, नौकरी में तुरंत प्रमोशन पाएं

अपनी किसी विशेष मनोकामनाओं को पूरा करवाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर इस मंत्र का 108 बार जप करें. 
।। ॐ महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते । 
हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये ।।

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए छात्रों को रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. कहा जाता है कि चालीसा का पाठ करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी (hanuman jayanti 2022 mantra) मिलती है. 
'विद्यावान गुनी अति चातुर। 
राम काज करिबे को आतुर।।