logo-image

Hanuman Jayanti 2022 Sindoor Upay: हनुमान जी के जन्मोत्सव पर चुटकी भर सिंदूर से करें ये उपाय, नौकरी में तुरंत प्रमोशन पाएं

आज 16 अप्रैल 2022 शनिवार के दिन देशभर में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. हनुमान जी उन देवताओं में से हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न (Hanuman Jayanti 2022 Sindoor Upay) होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.

Updated on: 16 Apr 2022, 07:41 AM

नई दिल्ली:

आज 16 अप्रैल 2022 शनिवार के दिन देशभर में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. प्रभु श्री राम के अन्नय भक्त हनुमान जी का जन्म चैत्र माह की पूर्णिमा को हुआ था. इस दिन देशभर में हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाता है. इसकी खास बात ये है कि मंगलवार और शनिवार दोनों ही हनुमान जी की पूजा के उपयुक्त दिन हैं. इस दिन बंजरंगबली की पूजा (Hanuman Jayanti 2022 puja) से सभी तरह के डर और कष्टों से मुक्ति मिलती है. इसलिए, हनुमान जयंती के दिन व्रत पूजा और विभिन्न उपाय करने से बजरंगबली की कृपा जरूर मिलती है. माना जाता है कि हनुमान जी उन देवताओं में से हैं, जो बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर सदैव अपनी कृपा (Hanuman Jayanti 2022 Date) बनाए रखते हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि आज आप कौन-से उपाय करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : First Surya Grahan in April 2022: धन हानि से लेकर नौकरी छूटने तक इन राशियों पर मंडरा रहा है खतरा, सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव में हैं ये 5 राशियां

हनुमान जयंती के दिन सिंदूर से करें ये उपाय (hanuman jayanti 2022 sindoor upay)

चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर कागज पर उससे स्वास्तिक बनाएं. इस स्वास्तिक को हनुमान जी को अर्पित करने के बाद जेब या पर्स (hanuman jayanti 2022 upay) में रख लें.   

अगर आप अपने घर में नेगेटिविटी महसूस करते हैं, तो इसे दूर करने के लिए सिंदूर से जुड़ा उपाय अपनाएं. इसके लिए हनुमान जयंती के मौके पर सिंदूर लें और इसमें सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इसका तिलक हनुमान जी को लगाने के बाद घर के सभी कमरों के गेट के पास स्वास्तिक बना दें. 

ऐसा माना जाता है कि सिंदूर हनुमान जी को अति प्रिय होता है और पूजा में इसका इस्तेमाल उन्हें प्रसन्न करने में मददगार साबित होता है. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Money Loss: घर की इस दिशा में अनाज रखने से भरा रहता है अन्न का भंडार, आर्थिक तंगी कभी नहीं आएगी आपके द्वार

जिन लड़कियों को शादी-विवाह में देरी जैसी बाधा का सामना करना पड़ रहा है, वह चुटकी भर सिंदूर लेकर उसे हनुमान जी के चरणों में रख दें. माना ये भी जाता है कि हनुमान जयंती पर किया गया ये उपाय शीघ्र विवाह के आसार बना सकता है. 

नौकरी हासिल करने या नौकरी में प्रमोशन पाने में अगर आपको प्रॉब्लम आ रही है, तो ऐसे में आपको हनुमान जी की शरण में आना चाहिए. इसके लिए भी आपको सिंदूर से जुड़ा उपाय (Hanuman Jayanti 2022 puja) करना है.