logo-image

Vastu Tips For Money Loss: घर की इस दिशा में अनाज रखने से भरा रहता है अन्न का भंडार, आर्थिक तंगी कभी नहीं आएगी आपके द्वार

आज हम आपको उस दिशा के बारे में बताने जा रहे हैं जिस दिशा में अनाज रखने से न सिर्फ आपका भंडार अन्न से भरा रहेगा बल्कि आर्थिक तंगी और फालतू खर्च जैसी पैसों से जुड़ी कोई भी परेशानी आसानी से दूर हो जाएगी.

Updated on: 15 Apr 2022, 03:06 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Money Loss: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व है. घर के हर हिस्से में रखे जाने वाले सामान, दिशाओं (Directions) और दीवारों के रंग को लेकर जरूरी सलाह वास्तु शास्त्र में मौजूद है. बाथरूम से लेकर बेडरूम और लिविंग रूम से लेकर किचन (Kitchen) तक के लिए वास्तु शास्त्र के कुछ नियम हैं. वास्तु में विश्वास करने वाले मानते हैं कि इन नियमों का सही तरीके से पालन करने से घर में लोग स्वस्थ (Health) और सुरक्षित रहते हैं. वहीं, कुछ दिशाएं ऐसी बताई गईं हैं जो आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए बेजोड़ मानी जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको उस दिशा के बारे में बताने जा रहे हैं जिस दिशा में अनाज रखने से न सिर्फ आपका भंडार अन्न से भरा रहेगा बल्कि आर्थिक तंगी और फालतू खर्च जैसी पैसों से जुड़ी कोई भी परेशानी आसानी से दूर हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Chaitra Purnima 2022, Dos and Donts: चैत्र की आखरी पूर्णिमा पर पड़ोसी से न करें कोई बहस, नहीं तो जीवन हो जाएगा तहस-नहस

अब भी बहुत से घरों में साल भर का अनाज एक साथ खरीद कर रख लिया जाता है या जिनकी अपनी खेती है वहां खेतों से भी अनाज लाकर घरों में रखा जाता है. इस तरह साल भर तक अनाज के भंडार के लिए सही इंतजाम करना भी जरूरी है नहीं तो अनाज के खराब होने का डर होता है. अनाज के भंडारण के लिए सही जगह का चयन बहुत अहम है. माना जाता है कि अनाज या रसोई के अन्य सामानों को रखने के लिए वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन किया जाए तो इससे घर में अन्न और धन से जुड़ी दिक्कतें नहीं होती. 

- वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आप रसोई घर में ही अनाज का भंडारण करने के लिए व्यवस्था कर रहे हैं तो इसके लिए किचन की उत्तर-पश्चिम दिशा यानी वायव्य कोण सबसे अच्छा माना जाता है.

- कहते हैं कि इस कोण में सामान रखने से घर में कभी भी किसी भी चीज की कोई कमी नहीं होती.

- खाने-पीने की जिस भी चीज को लंबे वक्त के लिए स्टोर करना है उसे नैत्रत्य कोण यानी कमरे के दक्षिण-पश्चिम (South west) के मध्य स्थान में रखना अच्छा माना जाता है.

- अनाज भंडारण के लिये अलग से स्‍टोर रूम (Store Room) तैयार कर रहे हैं तो इसके लिए भी घर का वायव्य कोण बेहतरीन माना जाता है.