logo-image

Hanuman Jayanti 2022 Bhog: आज बजरंगबली को लगाएं इन मीठे पकवानों का भोग, दूर होंगे सारे रोग

आज 16 अप्रैल को देशभर में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. हनुमान जी के जन्मोत्सव (hanuman jannmotsav 2022) पर उनकी प्रिय चीजों का भोग (Hanuman jayanti 2022 bhog) लगाना चाहिए.

Updated on: 16 Apr 2022, 12:50 PM

नई दिल्ली:

आज 16 अप्रैल को देशभर में हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2022) का पर्व धूम-धाम से मनाया जा रहा है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महाबली हनुमान पृथ्वी पर अभी भी जीवित रूप में मौजूद हैं. ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव के दिन की गई भगवान हनुमान की आराधना व्यक्ति के जीवन से संकटों का नाश करती है. हनुमान जी के जन्मोत्सव (hanuman jannmotsav 2022) पर पवन पुत्र का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रिय चीजों का भोग (Hanuman jayanti 2022 bhog) जरूर लगाना चाहिए. तो, चलिए आज आपको बताते हैं कि आप बजरंगबली को किन चीजों का भोग (bajrangbali bhog) लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े : Hanuman Jayanti 2022 Sindoor Upay: हनुमान जयंती के दिन चुटकी भर सिंदूर से करें ये उपाय, नौकरी में तुरंत प्रमोशन पाएं

केसर-भात का भोग
हनुमान जयंती के दिन बजरंगबली को केसर-भात का भोग लगाया जाता है. कहा जाता है कि हनुमान जी को केसर भात अर्पित करके मंगल ग्रह को शांत किया जा सकता है. ऐसे में हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को केसर भात (kesar bhat bhog) का प्रसाद चढ़ाएं. 

इमरती 
कहा जाता है कि भगवान हनुमान को इमरती भी बहुत प्रिय होती है. ऐसे में हनुमान जी के जन्मोत्सव के अवसर पर बजरंगबली को इमरती का प्रसाद जरूर चढ़ाएं. इमरती का भोग लगाने से हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और लोगों के जीवन से सारे भय दूर (imarti bhog) कर देते हैं. 

यह भी पढ़े : First Surya Grahan in April 2022: धन हानि से लेकर नौकरी छूटने तक इन राशियों पर मंडरा रहा है खतरा, सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव में हैं ये 5 राशियां

मोतीचूर के लड्डू
हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू बेहद पसंद होते हैं. अगर मोतीचूर के लड्डू देसी घी में बने हों तो और भी अच्छी बात होती है. इनका भोग लगाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और घर में पैसों की कमी कभी नहीं (motichoor laddu bhog) होगी. 

बेसन के लड्डू 
भगवान हनुमान को बेसन के लड्डू बहुत प्रिय होते है. बेसन के लड्डू चढ़ाने से हनुमान जी भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं और कुंडली के दोष भी (besan laddu bhog) समाप्त हो जाते हैं.