X

500-1000 रुपये के पुराने नोट बदलने के लिए क्या मिलेगा एक और मौका?

News Nation Bureau New Delhi 05 July 2017, 02:59:10 AM
Follow us on News
1000 रुपये के पुराने नोट (फोटो क्रेडिट: PTI)

संभव है कि सरकार एक बार फिर आपको पुराने बंद किए गए नोट जमा कराने की अनुमति दे दे। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को वैक्लपिक व्यवस्था पर विचार करने के निर्देश दिए है।

सुप्रीम कोर्ट (फोटो क्रेडिट: PTI)

500-1000 रुपये के पुराने नोटों को बदलने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को वैक्लपिक व्यवस्था बनाने के लिए कहा है और केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक को दो सप्ताह का वक्त दिया।

बंद हुए पुराने नोट (फोटो क्रेडिट: PTI)

चीफ जस्टिस जेएस केहर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने केंद्र सरकार की तरफ से पेश हुए महाधिवक्ता रंजीत कुमार से कहा कि वह मुद्दे फैसला लें और अदालत को बताएं।

500 रुपये के नए नोट (फोटो क्रेडिट: PTI)

सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा, जो लोग 30 दिसंबर की समय सीमा के दौरान अपने पुराने नोटों को वाजिब कारण के चलते जमा नहीं कर पाए थे, जैसे कुछ लोग इस दौरान जेल में थे। ऐसे लोगों के लिए सरकार को कोई रास्ता निकालना चाहिए।

1000 रुपये के नए नोट (फोटो क्रेडिट: PTI)

सुप्रीम कोर्ट ने यह बात तब कही जब वो इस मामले से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था। एक महिला ने कहा था, 'उस वक्त (नोटबंदी के दौरान) उसने बच्चे को जन्म दिया था', जबकि एक अन्य महिला ने कहा कि उनके घर में उस वक्त किसी की मौत हो गई थी।

सुप्रीम कोर्ट (फोटो क्रेडिट: PTI)

नोटबंदी के बाद सरकार ने 30 दिसंबर 2016 तक नोट बदलवाने का मौका दिया था। इसके बाद अगली समय सीमा 31 मार्च, 2017 तक आरबीआई की शाखाओं में जमा कराने के लिए दी थी। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद अब संभव है सरकार पुराने नोट बदले के लिए एक और मौका दे।

Top Story