logo-image
लोकसभा चुनाव

BJP Candidate List: बीजेपी ने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से काटा पूनम महाजन का टिकट, उज्जवल निकम को बनाया उम्मीदवार

Maharashtra BJP Candidate List: बीजेपी ने मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल लोकसभा सीट से दो बार की सांसद पूनम महाजन का इस बार टिकट काट दिया. शनिवार जो जारी पार्टी की नई लिस्ट में उनकी जगह वकील उज्जवल निकम का नाम है.

Updated on: 27 Apr 2024, 06:00 PM

नई दिल्ली:

Maharashtra BJP Candidate List: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को उम्मीदवारों के नाम की नई सूची जारी की. जिसमें मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल से पूनम महाजन का टिकट काट दिया. जबकि इस बार बीजेपी ने इस सीट पर वकील उज्जवल निकम को उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि पूनम महाजन मुंबई की नॉर्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी की निवर्तमान सांसद है. बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया था. जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी. इससे पहले 2014 में भी वह इसी सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची थीं. लेकिन इस बार पार्टी ने उनपर भरोसा न जताकर वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम को चुनावी मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: सुनीता केजरीवाल का दिल्ली में रोड शो, कोंडली इलाके में लगे 'आई लव केजरीवाल' के पोस्टर

कौन हैं उज्जवल निकम?

बता दें कि उज्जवल निकल देश के जाने-माने वकील हैं उन्हीं ने मुंबई में 26/11 हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आमिर कसाब को फांसी के फंदे तक पहुंचाया था. इस केस में वह विशेष लोक अभियोजक भी थे. इसके अलावा वह 1993 के बम धमाकों, गुलशन कुमार हत्याकांड और प्रमोद महाजन हत्याकांड जैसे हाई प्रोफाइल केसों में सरकारी की ओर से केस लड़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झटका! PMLA कोर्ट ने खारिज की अंतरिम जमानत याचिका

पिता की हत्या के बाद बीजेपी में शामिल हुई थीं पूनम महाजन

बता दें कि पूनम महाजन साल 2006 में अपने पिता प्रमोद महाजन की हत्या के बाद बीजेपी में शामिल हुईं थी. बीजेपी ने उन्हें पहली बार 2009 में घाटकोपर वेस्ट से चुनावी मैदान में उतारा था लेकिन इस चुनाव में उन्हें जीत हासिल नहीं हुई. लेकिन 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्होंने मुंबई नॉर्थ सेंट्रल सीट पर जीत दर्ज की और लोकसभा पहुंच गईं.

ये भी पढ़ें: Salman Khan Firing Case: मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपियों पर लगाईं MCOCA की धाराएं

2014 में उन्होंने इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार और अभिनेता संजय दत्त की बहन प्रिया दत्त को हराया था. पूनम महाजन ने प्रिया दत्त को 1.30 लाख से ज्यादा वोटों से मात दी थी. पूनम एक ट्रेन्ड पायलट हैं और उन्होंने पायलट की ट्रेनिंग अमेरिका के टेक्सास से ली है. उनके पास 300 घंटे उड़ान भरने का अनुभव है. उन्होंने 2012 में ब्राइटन स्कूल ऑफ बिजनेस एंड मैनेजमेंट से बीटेक की डिग्री हासिल की थी.