X

शिंजो आबे का पीएम मोदी ने किया शानदार स्वागत, सिदी सैय्यद मस्जिद में किया सजदा

News Nation Bureau New Delhi 13 September 2017, 06:57:16 PM
Follow us on News
साबरमती रिवर फ्रंट पर पीएम मोदी, आबे और उनकी पत्नी

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे अपने दो दिवसीय भारत दौरे के लिए बुधवार को भारत पहुंचे। जहां गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद आबे अगवानी की। पीएम मोदी और आबे ने रोड शो किया, साबरमती आश्रम गये और सिदी सैय्यद मस्जिद में सजदा किया। शिंजो अपने दौरे पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विभिन्न मुद्दों पर वार्ता करेंगे और दोनों ही नेता महत्वाकांक्षी 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) की अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखेंगे।

आबे को मिला गार्ड ऑफ ऑनर

शिंजो आबे को वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

गले मिले मोदी-आबे

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी और आबे गले मिले। इसके बाद पीएम मोदी ने शिंजो आबे के साथ 8 किलोमीटर लंबा रोड शो कर साबरमती आश्रम पहुंचे। इस दौरान आबे और उनकी पत्नी परंपरागत भारतीय लिबास में दिखीं।

रोड शो के दौरान पीएम मोदी और आबे

आबे नेहरू जेकैट में और उनकी पत्नी अकी आबे सलवार-कमीज पहने दिखी। मोदी और आबे ने लोगों को देखकर हाथ हिलाए और अकी इस दौरान फोटो लेती दिखीं।

रोड शो के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम

आठ किलोमीटर लंबे रोड शो के दौरान सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

पीएम मोदी, आबे और उनकी पत्नी

आबे ने साबरमती रिवर फ्रंट का नजरा देखा। इस दौरान पीएम मोदी आबे दंपति को गाइड करते दिखे।

पुष्पांजलि अर्पित करते आबे

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने साबरमती आश्रम में गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित की।

सिदी सैय्यद मस्जिद में पीएम मोदी और आबे

साबरमती के बाद पीएम मोदी और शिंजो आबे पुराने शहर की 16वीं शताब्दी की सिदी सैय्यद मस्जिद देखने पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने आबे को मस्जिद की खासियत बताया। पीएम मोदी, आबे और उनकी पत्नी ने लोगों का अभिवादन किया।

अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी

मोदी और अबे गुरुवार को साबरमती रेलवे स्टेशन के पास एथलेटिक स्टेडियम में हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट के उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। इसके बाद, दोनों नेता गांधीनगर में 12वीं वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करेंगे, जिसमें कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

मोदी और आबे (फाइल फोटो)

आपको बता दें कि यह सम्मेलन मोदी और अबे के बीच चौथा वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा, जहां दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी के ढांचे के तहत बहुमुखी सहयोग में प्रगति की समीक्षा की जाएगी। जापान उन दो देशों में से एक है, जिनके साथ भारत के ऐसे वार्षिक शिखर सम्मेलन होते है, दूसरा देश रूस है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री भारत-जापान बिजनेस लीडर फोरम में भी शामिल होंगे।

Top Story