X

IIT-JEE 2017: सेना की 'कश्मीर सुपर 40' मुहिम रंग लाई, 28 छात्रों ने मारी बाजी

News Nation Bureau New Delhi 13 June 2017, 04:26:04 PM
Follow us on News
फोटो: PTI

जम्मू-कश्मीर में सेना की 'कश्मीर सुपर 40' मुहिम ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। इंजीनियरिंग एंट्रेस के लिए छात्रों को कोचिंग देने के लिए कश्मीर सुपर 40 बनाया गया था। इस पहल की वजह से 28 छात्रों ने IIT-JEE की परीक्षा पास कर ली है। इन सफल परीक्षार्थियों में दो छात्राएं भी शामिल हैं।

फोटो: PTI

11 जून को जब संयुक्त प्रवेश परीक्षा-एडवांस्ड (जेईई-एडवांसड) के नतीजे घोषित हुए। तब इन सुपर-40 विद्यार्थियों में से नौ ने देश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल कर ली।

फोटो: PTI

पिछले साल जुलाई के महीने में आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद से ही कश्मीर घाटी में पत्थरबाज़ी, मुठभेड़, बंद, हिंसा और तनाव का माहौल था। इसके बावजूद सेना ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोचिंग को अंजाम दिया।

फोटो: PTI

इस बार 78 फीसदी की सफलता दर हासिल करने से सेना इस कोचिंग को देश के सर्वश्रेष्ठ IIT कोचिंग सेंटरों के बराबर मान रही है। सफल स्टूडेंट्स में अशांत रहे दक्षिण कश्मीर के 9, उत्तर कश्मीर से 10, करगिल/लद्दाख से 7 और जम्मू क्षेत्र से 2 युवा हैं।

फोटो: PTI

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सुपर 40 के कुछ सफल विद्यार्थियों से मिले और उन्हें बधाई दी। सेना श्रीनगर में सोशल रेस्पॉन्सबिलिटी एंड लर्निंग केंद्र और पेट्रोनेट एलएनजी के अपने ट्रेनिंग पार्टनर के रूप में कोचिंग का संचालन करती है।

फोटो: PTI

रक्षा मंत्रालय के श्रीनगर स्थित प्रवक्ता, कर्नल राजेश कालिया के मुताबिक, 'पिछले कई महीनों से जारी अशांति के बीच भी कोचिंग सेंटर में छात्रों को पढ़ाने का काम जारी था। इसी का परिणाम है कि कोचिंग सेंटर को 78 प्रतिशत सफलता मिली है (40 में से 28 छात्रों ने क्वालिफाई किया है एग्जाम)।'

फोटो: PTI

कर्नल राजेश कालिया के मुताबिक, इस साल की सफलता को देखते हुए अगले सत्र से 50 छात्रों को कोचिंग दी जाएगी। 2013 में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए कश्मीर के विद्यार्थियों को कोचिंग दिए जाने की पहल शुरू हुई थी। इस फ्लैगशिप स्कीम के तहत स्टूडेंट्स का चुनाव अप्रैल-मई में पूरे राज्य में एंट्रेंस और इंटरव्यू के माध्यम से किया जाता है। ये कोचिंग सेंटर क श्रीनगर के सैन्य परिसर में चलाया जाता है। श्रीनगर के सैन्य परिसर में छात्रों को ठहरा कर मुफ्त में कोचिंग कराई जाती है।

Top Story